ऐसे पहचानें 500 और 2000 का नोट असली है या नकली

आमतौर पर हर दिन न्यूज पेपर में नकली नोटों की खबरें आती रहती हैं. सरकार ने फेक करेंसी पर रोक लगाने के लिए पुराने बड़े नोटों की जगह नए नोट लाने का फैसला किया.

नई दिल्ली : आमतौर पर हर दिन न्यूज पेपर में नकली नोटों की खबरें आती रहती हैं. सरकार ने फेक करेंसी पर रोक लगाने के लिए पुराने बड़े नोटों की जगह नए नोट लाने का फैसला किया. इसके बावजूद भी बाजार में फेक करेंसी पर पूरी तरह लगाम नहीं लगाई जा सकी. ऐसे में लोगों को अभी तक भी यह जानकारी नहीं है कि नए नोटों के असली होने की पहचान कैसे की जाए. बैंकों से मिलने वाले नोट जाली होने की आशंका बिल्कुल नहीं है. लेकिन बाजार में चलन में मौजूद नए नोटों के क्लोन जरूर हो सकते हैं. ऐसे में आपको नए नोटों की पहचान होना जरूरी है.

नए नोट का साइज व कलर
2000 के नए नोट का बेस कलर मैजेंटा है और इसका साइज 66 मिमी गुणा 166 मिमी है. नोट के फ्रंट पर महात्मा गांधी और पीछे की तरफ मंगलयान की तस्वीर लगी है. 500 के नए नोट के रंग, थीम, डिजाइन और सिक्योरिटी फीचर की जगह पुराने नोट की तुलना में अलग हैं. 500 के नए नोट का साइज 63 मिमी गुणा 150 मिमी है. यह नए कलर में है जो स्टोन ग्रे है. इसका थीम दिल्ली के लाल किले पर आधारित है. स्वच्छ भारत अभियान का लोगो लगा हुआ है.

500, 2000 के नए नोट में असली-नकली में 3 बड़े फर्क हैं
– सिक्योरिटी थ्रेड पर भारत, RBI और 2000 लिखा है. नोट को हल्का से मोड़ने पर इस थ्रेड का कलर हरे से बदलकर नीला हो जाता है. तस्वीर में भी आपको दिखेगा कि कैसे नोट का रंग बदल जाएगा. रोशनी में करके इसे ध्यान से देखा जाएगा तो ये साफ-साफ आपको भी नजर आएगा.
– महात्मा गांधी का वाटरमार्क असली नोट पर हल्की रोशनी या लाइट की रोशनी में देखने पर साफ दिखेगा. लेकिन नकली नोट में ये वाटरमार्क बनाना संभव नहीं है. इसलिए नकली नोट में ये वाटरमार्क नहीं दिखेगा.
– नोट के नीचे की तरफ बायी ओर एक छोटा सा बॉक्स दिखाई देगा. इस बॉक्स को अलग से डार्क बनाया गया है. नोट हाथ में आने पर आराम से इसे देखा जा सकता है. तस्वीर में देखेंगे तो पता चलेगा कि इसे थोड़ा मोड़ने पर इसमें लिखा नोट का मूल्य दिखाई देगा. जबकि नकली नोट में ये मार्क नहीं दिखाई देगा. साथ ही नकली नोट में ये बॉक्स असली के मुकाबले थोड़ा लंबा नजर आएगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें