मोदी ने ‘मन की बात में किया मध्यप्रदेश का जिक्र

नई दिल्ली ॥ एजेंसी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 46वें संस्करण में मध्य प्रदेश के देवास जिले के आसाराम की तारीफ की। पीएम मोदी ने कहा कि आसाराम एक बेहद गरीब परिवार से हैं। उन्होंने एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा को पहले प्रयास में पास की। पीएम मोदी ने कहा कि मैं उनकी सफलता पर उन्हें बधाई देता हूं।मध्य प्रदेश के देवास जिले में कचरे में से पास्टिक बीनकर घर चलाने वाले पिता के बेटे का चयन ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) की प्रवेश परीक्षा में हो गया है। इससे पहले एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बधाई दी उसके बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पत्र लिखकर छात्र को बधाई दी है।मन की बात कार्यक्रम में महाकवि गोपाल दास नीरज को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि पिछले दिनों हमें नीरज जी छोड़ कर चले गए। उनकी कविता में हमें आशा की झलक दिखाई देती थी। उन्होंने जोधपुर एम्स की एमबीबीएस की परीक्षा में अपने पहले ही प्रयास में सफलता पायी है।
उनके पिता कूड़ा बीनकर अपने परिवार का पालन-पोषण करते हैं। मैं उनकी इस सफलता के लिए उन्हें बधाई देता हूं। अनेक छात्रों ने, विपरीत परिस्थियों के बावज़ूद अपनी मेहनत और लगन से कुछ ऐसा कर दिखाया है, जो हमें प्रेरणा देता है। चाहे वो दिल्ली के प्रिंस कुमार हों, जिनके पिता डीटीसी में बस चालक हैं या फिर कोलकाता के अभय गुप्ता जिन्होंने स्ट्रीट लाइट के नीचे पढ़ाई की। पीएम ने कहा, जुलाई वह महीना है जब युवा अपने जीवन के उस नये चरण में क़दम रखते हैं। छात्रों का ध्यान घर से हॉस्टल पर चला जाता है। छात्र पैरेंट्स की छाया से प्रोफेसर्स की छाया में आ जाते हैं। मुझे पूरा यकीन है कि मेरा युवा-मित्र कॉलेज जीवन की शुरुआत को लेकर काफी उत्साही और खुश होंगे। छात्र अपने मन को शांत रखें, समझदारी से दोस्त बनाएं। पीएम ने कहा, हम सबका दायित्व बनता है कि हम प्रकृति प्रेमी बनें, प्रकृति के रक्षक बनें, प्रकृति के संवर्धक बनें, जिससे प्रकृतिदत्त चीजों में संतुलन बनेगा। थाईलैंड की गुफा में बच्चों का रेस्क्यू धैर्य और एकजुटता दिखाता है।
पीएम मोदी ने कहा जो युवा अपने घर को छोड़कर बाहर पढऩे गए हैं, वे वहां के बारे में जानें। वहां के पर्यटन स्थलों को जानना चाहिए। कॉलेज शुरू कर रहे युवाओं को पीएम मोदी ने शुभकामनाएं दीं। मन की बात कार्यक्रम में दिल्ली के प्रिंस कुमार, नागपुर की खुशी, गुडग़ांव की दिव्यांग बेटी अनुष्का जैसे आदि छात्र-छात्राओं का नाम लिया। उन्होंने कहा कि इन सभी ने दृढ़ संकल्प से कामयाबी हासिल की। पीएम मोदी ने कहा, कुछ दिनों पहले मेरी नजर एक खबर पर गई जिसमें लिखा था कि दो युवाओं ने किया पीएम मोदी के सपनों को साकार। घटना थी कि अमेरिका के सेन जोसे में मैं चर्चा कर रहा था। इसके बाद रायबरेली के दो आईटी प्रोफेशनल ने एक स्मार्ट गांव एप को तैयार किया है। इससे वे किसी भी सूचना को अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं।पीएम मोदी ने इस एप के बारे में बताया कि गांव के ज्यादातर लोगों ने इसका प्रचार किया। इससे गांव के किसानों को एप से काफी फायदा हुआ।
मोदी ने कहा कि पंढरपुर महाराष्ट्र के सोलापुर जिले का एक पवित्र शहर है। पंढरपुर वारी अपने आप में एक अद्भुत यात्रा है। इस यात्रा, जिसे वारी कहते हैं, में लाखों की संख्या में वारकरी शामिल होते हैं। यह वारी शिक्षा, संस्कार और श्रद्धा की त्रिवेणी है। पंढरपुर में विठोबा मंदिर जाना और वहां की महिमा, सौंदर्य, आध्यात्मिक आनंद का अपना एक अलग अनुभव है। मेरा आप सभी से आग्रह है कि अवसर मिले, तो एक बार जरूर पंढरपुर वारी का अनुभव लें।ऐसे ही एक महापुरुष हैं लोकमान्य तिलक, जिन्होंने अनेक भारतीयों के मन में अपनी गहरी छाप छोड़ी है। हम 23 जुलाई, को तिलक जी की जयंती और 01 अगस्त, को उनकी पुण्यतिथि में उनका पुण्य स्मरण करते हैं। मैं लोकमान्य तिलक और अहमदाबाद में उनकी एक प्रतिमा के साथ जुड़ी हुई एक रोचक घटना आज देशवासियों के सामने रखना चाहता हूं।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें