पाकिस्तान के यासिर शाह ने 19 साल बाद दोहराया कुंबले का कारनामा, 1 दिन में झटके 10 विकेट

पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन 10 विकेट झटके.

32 साल के लेग स्पिनर यासिर शाह 32 टेस्ट मैच में 191 विकेट झटक चुके हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पाकिस्तान के यासिर शाह ने अनिल कुंबले के एक दिन में 10 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन सोमवार (26 नवंबर) को यह कारनामा किया. दिलचस्प तथ्य यह है कि यासिर शाह भी अनिल कुंबले की ही तरह लेग स्पिनर हैं. कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में 10 विकेट लिए थे.

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच दुबई में टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. इस मैच में पाकिस्तान ने पांच विकेट पर 418 रन बनाकर पहली पारी घोषित की. न्यूजीलैंड ने इसके जवाब में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट गंवाए 24 रन बना लिए थे. उसने तीसरे दिन इस स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और महज 90 रन पर आउट हो गई. पाकिस्तान ने उसे फॉलोऑन के लिए बुलाया. इसके बाद न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट पर 131 रन बना लिए हैं.

 

यासिर शाह ने दोहराया 19 साल पुराना खेल 
मैच का तीसरा दिन लेग स्पिनर यासिर शाह के नाम रहा. उन्होंने न्यूजीलैंड की पहली पारी में आठ विकेट झटके. 32 साल के यासिर ने पहली पारी में 12.3 ओवर की गेंदबाजी की और एक मेडन रखते हुए 41 रन खर्च किए. यासिर यहीं नहीं रुके और जब न्यूजीलैंड की टीम फॉलोऑन खेलने उतरी तो उन्होंने दो विकेट और झटक लिए. इस तरह उन्होंने एक ही दिन में 10 विकेट लेने का अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

कुंबले ने एक ही पारी में झटके थे 10 विकेट 
यासिर शाह ने अनिल कुंबले के एक दिन में 10 विकेट लेने के रिकॉर्ड की भले ही बराबरी कर ली हो. लेकिन वे अनिल कुंबले के एक पारी में 10 विकेट लेने के दुर्लभ रिकॉर्ड से काफी दूर रह गए. 141 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ दो गेंदबाज ही एक पारी में 10 विकेट ले सके हैं. यह कारनामा सबसे पहले 1956 में इंग्लैंड के जिम लेकर ने किया था. इसके बाद अनिल कुंबले ने जिम लेकर का कारनामा दोहराया.

फिरोज शाह कोटला का वो यादगार टेस्ट 
साल 1999 में पाकिस्तानी टीम भारत दौरे पर आई थी. इस दौरान टीम को 2 टेस्ट मैच खेलने थे. दूसरा टेस्ट दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेला गया. इस मुकाबले में भारत ने पहली पारी में 252 रन और दूसरी पारी में 339 रन बनाए. इसके जवाब में पाक टीम पहली पारी में 172 रन पर सिमट गई. जबकि दूसरी पारी में भी 207 रन ही बना पाई. इस पारी में कुंबले ने 26.3 ओवर में 74 रन देकर 10 विकेट झटके. यह मैच भारत 212 रन से जीत गया था.

सिडनी बर्नेस ने 1902 में 1 दिन में झटके थे 10 विकेट 
टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले इंग्लैंड के सिडनी बर्नेस ने एक ही दिन में 10 विकेट झटके थे. यह मैच 1902 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. मेलबर्न में खेले गए इस टेस्ट मैच के पहले दिन 25 विकेट गिरे थे. ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बैटिंग करते हुए 112 रन पर आउट हुई. इसके बाद इंग्लैंड की टीम 61 रन पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया ने दिन का खेल खत्म होने तक पांच विकेट पर 48 रन बनाए. इस दिन के खेल के सबसे बड़े हीरो इंग्लैंड के सिडनी बर्नेस साबित हुए. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह और दूसरी पारी में चार विकेट झटके.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें