VIDEO: महिला को हेयर डाय लगाना पड़ा महंगा, बल्ब के आकार का हो गया चेहरा

19 साल की एस्टले के अनुसार, जिस कैमिकल के कारण उसकी ऐसी हालत हुई, उसे पेराफिनाइलएंडामाइन (पीपीडी) कहा जाता है. पीपीडी कैमिकल सभी काले रंग की हेयर डाइ और मैकअप में पाया जाता है.

photo : Video grab

पेरिस : हेयर डाइ का प्रयोग सामान्य तौर पर कई लोग करते हैं. लेकिन अगर वही हेयर डाइ आपकी शक्ल बिगाड़ दे तो अलर्ट होने का वक्त है. एक फ्रेंच महिला ने पिछले दिनों हेयर डाइ लगाया, लेकिन उसने रिएक्शन कर दिया और उसका चेहरा बिगड़ गया. फॉक्स न्यूज के अनुसार, 19 साल की एस्टले के अनुसार, जिस कैमिकल के कारण उसकी ऐसी हालत हुई, उसे पेराफिनाइलएंडामाइन (पीपीडी) कहा जाता है. पीपीडी कैमिकल सभी काले रंग की हेयर डाइ और मैकअप में पाया जाता है.

एस्टले का दावा है कि उन्होंने बहुत कम मात्रा में हेयर डाय लगाया था, लेकिन उसने बहुत तेजी से रिएक्शन दिखाया. इसके बाद उनका चेहरा बुरी तरह सूज गया.

एस्टले का कहना है कि उन्होंने इस सूजन को कम करने के लिए मेडिसिन भी ली. लेकिन उनकी सूजन बढ़ती ही गई. अगली सुबह जब वह सोकर जागीं तो उनके सिर का आकार 24.8 इंच का हो गया था. जो सामान्यत: 22 इंच का है.

इस कारण उन्हें सांस लेने में भी समस्या होने लगी. इसके बाद उन्हें इमरजेंसी में भर्ती कराना पड़ा. उन्हें रात भर डॉक्टरों ने अपने ऑब्जरवेशन में रखा. इस घटना के बाद एस्टले का कहना है कि इस हादसे में उनकी जान जा सकती है, लेकिन शुक्र है कि उनके साथ कुछ बुरा नहीं हुआ. वह चाहती हैं कि अब ऐसा किसी और के साथ न हो.

विशेषज्ञों के अनुसार, इस तरह एलर्जिक रिएक्शन कई बार शरीर के लिए बहुत घातक हो सकता है. इसके अलावा इस तरह के केस में टिश्यू और मांसपेशियां भी टूट जाती हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें