सर्दी में ऐसे करें स्किन की देखभाल, शुष्क मौसम में भी बनी रहेगी चेहरे की चमक

  

सर्दियों के मौसम में हम अपने शरीर पर जितने कपड़े पहनते हैं, हमें उससे कहीं ज्यादा अपका स्किन का ध्यान रखना होता है, क्योंकि यह सीधा उसी पर असर दिखाते हैं. सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना बेहद मुश्किल काम है यहां हम आपको इस बारे में कुछ उपाय बता रहे है जिनको फोलो करने के बाद सर्दी के शुष्क मौसम में भी आपकी स्किन का ग्लो बना रहेगा.

1/5

कोकोआ बटर रिच मॉइस्चराइजर का करें इस्तेमाल

जाड़े में त्वचा रूखी होना, होंठ, एड़ी फटना जैसी समस्याएं आम हैं, त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दियों में त्वचा रूखी होने पर बार-बार क्रीम या तेल लगाने से आप परेशान सकती है. तेल या क्रीम हमारी त्वचा के सिर्फ ऊपरी सतह पर ही अपना असर दिखाते हैं, इसलिए इसे अंदर तक पोषण देना बहुत जरूरी है.कोकोआ बटर रिच मॉइस्चराइजर प्राकृतिक रूप से बढ़िया माना जाता है. यह पूरे दिन आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखने के साथ ही पोषण भी देता है.

  
2/5

होठों के लिए खास केयर

अपनी होंठ को कोमल बनाएं रखने के लिए वनीला, लिची, स्ट्रॉबेरी, पीच, कोकोआ फ्लेवर में उपलब्ध हर्बल रेंज वाले लिप केयर उत्पाद का प्रयोग करें. यह आपके होठों को नेचुरल तरीके से कोमल बनाए रखते हैं.

 

3/5

धूप लेना है बहुत जरूरी

सर्दियों के दौरान उचित धूप नहीं मिलने से, किसी की त्वचा भी नीरस हो सकती है. धूप का अधिक से अधिक आनंद उठायें और घर के बाहर समय बितायें. धूप से न सिर्फ विटामिन डीका स्तर बढ़ेगा बल्कि आपका मूड भी बेहतर होगा. विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दियों में रोजाना सुबह धूप लेने से चेहरे पर ग्लो आता है.

  
4/5

ऐसे खत्म होंगे दाग और धब्बे

आपकी त्वचा या चेहरे का रंग ज्यादा डार्क या आपकी त्वचा रूखी हो गई है व दाग-धब्बे पड़ गए हैं तो फिर आप मेकअप करने से पहले अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइजर लगाएं, जिससे आपकी त्वचा कोमल और निखरी रहेगी. चेहरे के दाग-धब्बे हटाने और रंग हल्का करने के लिए आप लिकोराइस युक्त दिन में लगाई जाने वाली व्हाइट कॉम्प्लेक्शन क्रीम लगा सकती हैं. लिकोराइस दाग-धब्बे, झुर्रियां हटाने के साथ ही त्वचा का रंग साफ करने में भी मददगार होता है.

  
5/5

पैरों की देखभाल भी है जरूरी

सर्दियों में पैरों की एड़ी फटने से सबसे ज्यादा दर्द और परेशानी होती है. एड़ी पर अच्छी कंपनी का हर्बल क्रीम लागकर मसाज करें.

 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें