उत्तरपुस्तिका में छात्र, पिता और माता के नाम के कॉलम से खलबली

सच रिपोर्टर ॥ भोपाल
बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी (बीयू) की यूजी की परीक्षा के दौरान आज नए पैटर्न की कॉपियां देखकर विद्यार्थी हैरत में पड़ गए। विद्यार्थियों ने जब पर्यवेक्षक से कॉपी में दिए कॉलम के संबंध में पूछा तो शिक्षक भी कुछ नहीं बता सके।पर्यवेक्षकों ने तत्काल पिं्रसिपल को सूचित किया। हैरानी की बात तो यह है कि कॉलेज के प्रिंसिपल को भी कॉपी के बदले पैटर्न के संबंध में जानकारी नहीं थी। ऐसे में प्रिंसिपल ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों से संपर्क किया, तब कहीं जाकर कॉपी के बदले पैटर्न की जानकारी उन्हें मिल सकी। दरअसल इस बार बीयू ने बारकोड पैटर्न पर कॉपियां पिं्रट कराई हैं, जिसमें विद्यार्थी का नाम, माता का नाम और पिता के नाम का कॉलम भी दिया गया है। यह पहला मौका है जब विश्वविद्यालय की कॉपी में विद्यार्थी के नाम का कॉलम है। ज्ञात हो कि विवि की प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 29 और 30 मार्च से हो चुकी हैं। इस परीक्षा में (शेष पेज 5 पर)
करीब 1 लाख 6 0 हजार विद्यार्थी बैठे हैं। इसमें प्रथम वर्ष में 90 हजार और द्वितीय वर्ष में करीब 70 हजार विद्यार्थी शामिल हैं। बीकॉम, बीएससी, बीए, बीए मैनेजमेंट, बीबीए, बीसीए और बीएससी होमसाइंस प्रथम वर्ष की परीक्षाएं सात जून तक चलेंगी। वहीं उक्त कोर्स की द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं दस जून तक चलेंगी।
पहली पाली सुबह सात से दस बजे तक, दूसरी पाली सुबह 11 से दोपहर दो बजे तक और तीसरी पाली दोपहर तीन से शाम छह बजे तक चलेगी।
अभी तक पुरानी कॉपी ही भेजी जा रही थी
बीयू की प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा तो 29 मार्च से शुरू हो चुकी हैं, लेकिन बीयू अभी तक पुरानी उत्तरपुस्तिकाएं ही परीक्षा केंद्र पर भेज रहा था। आज बीए, बीकॉम और बीएससी की परीक्षा में पहली बार नए पैटर्न की कॉपी भेेजी गई है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें