अब शिवराज को कर्जमाफी के किसानों की सूची सौंपेगी कांग्रेस

मुख्य प्रतिनिधि ॥ भोपाल
प्रदेश में सरकार बनाते ही किसानों के दो लाख रुपए तक के कर्ज माफ करने का फैसला लेने वाली कांग्रेस अब लोकसभा चुनावों में अपने इस कदम को लेकर काफी सख्त नजर आ रही है।
भाजपा के नेता जहां इसे झूठा और किसानों से धोखा बताने से नहीं चूक रहे। वहीं कांग्रेस अपने फैसले से लाभांवित किसानों की सूची लेकर विरोधियों को उनके घर पहुंच कर जवाब दे रही है। इसी कड़ी में कांग्रेस अब पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज ङ्क्षसह चौहान के घर जाकर उन किसानों की सूची उन्हें सौंपेगी जिन्हें कर्ज माफी का लाभ मिल चुका है। असल में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कांग्रेस के कर्ज माफी के फैसले को झूठा और किसानों के लिए धोखा बता रहे हैं। हर सभा में वे आरोप लगा रहे हैं कि प्रदेश में एक भी किसान का कर्ज माफ नहीं हुआ है। लगातार लगाए जा रहे इन आरोपों का जवाब देने के लिए प्रदेश कांग्रेस का प्रतिनिधि मंडल पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी के नेतृत्व में कल श्री चौहान के घर जाएगा। श्री पचौरी की अगुवाई में कांग्रेसजन 21 लाख कर्ज माफी वाले किसानों की प्रमाणित सूची मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चौहान को सौंपेगे। इस सूची में कर्ज माफी वाले किसानों के नाम, पता, कर्ज माफ की गई राशि, बैंक का नाम, दिनांक, मोबाइल नंबर भी दिए गए हैं। प्रमाण देेते हुए कांग्रेस के नेता श्री चौहान से यह है आग्रह करेंगे कि अब कर्ज माफी को लेकर आप व आपकी पार्टी झूठ परोसना बंद करें। प्रदेश कांग्रेस पूर्व में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव और पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा को भी कर्ज माफी के फैसले से लाभांवित किसानों की सूची उनके घर जाकर दे चुकी है। मुख्यमंत्री कमलनाथ भी लगातार दावा कर चुके हैं कि अब तक 21 लाख किसानों को कर्ज माफी का लाभ मिल चुका है।
जय जवान जय किसान ऋण माफी योजना के तहत कुल 55 लाख किसानों के 2 लाख तक के कर्ज माफ होना है। आचार संहिता लगने के पूर्व करीब 21 लाख किसानों के कर्ज माफ हो चुके हैं , उन्हें कजऱ् माफी के प्रमाण पत्र भी दिए जा चुके हैं। आचार संहिता के बाद शेष बचे किसानों के भी अपने वचन पत्र के वादे के मुताबिक कांग्रेस सरकार शेष बचे किसानों के कर्ज भी माफ करेगी।
> शोभा ओझा, मीडिया प्रभारी कांग्रेस
किसानों में इस निर्णय से हर्ष व्याप्त है। मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार निरंतर किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की कार्य योजना पर काम कर रही है, लेकिन बड़े अफसोस की बात है कि इस निर्णय की प्रदेश का अन्नदाता तो खुले मन से तारीफ कर रहा है लेकिन भाजपा जो खुद को किसान हितैषी बताती है निरंतर कर्ज माफी पर झूठ परोस कर किसानों को भ्रमित व गुमराह करने में लगी हुई है।
> नरेंद्र सलूजा, मीडिया समन्वयक कांग्रेस


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें