मप्र पुलिस में शामिल हुए बेल्जियन मालिनोस डॉग

प्रशासनिक संवाददाता ॥ भोपाल
मप्र पुलिस में बेल्जियन मालिनोस डॉग को शामिल किया गया है। इस नस्ल के डॉग अमेरिकी राष्ट्रपति के घर व्हाइट हाउस की सुरक्षा करते हैं। इस नस्ल के डॉग की सूंघने और हमला करने की क्षमता दूसरे किसी भी प्रजाति के कुत्तों से बेहतर होती है।
पिछले माह मध्यप्रदेश पुलिस ने हैदराबाद से लाए हुए 12 जर्मन शेफर्ड, 12 डाबरमैन और 2 बेल्जियन मालिनोस को अपनी डॉग स्क्वाड में शामिल कर इनका प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक एसएएफ की 23वीं वाहिनी में इन कुत्तों का नौ महीने का प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिया गया है। टे्रनिंग के लिए बाहर से एक्सपर्ट बुलाए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक एक डॉग के 9 माह के प्रशिक्षण पर करीब 9 लाख रुपए खर्च आएगा। ट्रेनिंग के दौरान इस खर्च में उनके लिए आहार और अन्य सुविधाएं शामिल हैं। दुनिया के कई देशों की पुलिस फोर्स भी इस नस्ल के कुत्तों का इस्तेमाल अपनी डॉग स्क्वाड में करती है। सूत्रों के मुताबिक मप्र में अभी तक इस नस्ल के कुत्तों का उपयोग कान्हा और पेंच टाइगर रिजर्वों में वन्यजीव संरक्षण और अवैध शिकार विरोधी अभियानों के लिए किया जाता था। अब मध्यप्रदेश पुलिस भी इन कुत्तों की मदद से सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करेंगी। एसएएफ अफसरों के मुताबिक बेल्जियन मालिनोस कुत्तों की ऊंचाई 24 से 26 इंच होती है। जबकि इनका वजन 18 से 27 किलोग्राम तक हो सकता है। इनकी औसत आयु 14 से 16 साल होती है।
हो जाता है गहरा लगाव
वैसे भी कुत्ते मालिक के कितने वफादार होते हैं, इसके कई उदाहरण सामने आते रहते हैं। इसी कड़ी में इन डॉग की देखभाल करने, उन्हें आहार तथा चिकित्सीय सुविधा देने से इन कुत्तों का पुलिस कर्मचारियों से प्रशिक्षण के दौरान गहरा लगाव हो जाता है। 9 माह के इस प्रशिक्षण के बाद जिस डॉग की देखभाल के लिए जिस कर्मचारी को जिम्मेदारी सौंपी जाती है, वह अपने मालिक की हर बात इशारे में समझता है। विस्फोटक सामग्री की तलाश, संदिग्ध सामान को सूंघकर पहचानने, घटना स्थल का मौका मुआयना कर हत्या, चोरी, डकैती के आरोपी की पहचान करने में इन कुत्तों की अहम भूमिका होती है। इन कुत्तों की गर्मी, सर्दी में विशेष देखभाल की जाती है। प्रतिदिन उनकी परेड कराई जाती है। उन्हें हैरतअंगेज प्रदर्शन का प्रशिक्षण भी दिया जाता है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें