ICC World Cup के पहले 8 दिन; इंग्लैंड-विंडीज हारे, अफ्रीका पस्त, रोमांच के लिए और क्या चाहिए

मौजूदा वर्ल्ड कप का सबसे कम और सबसे बड़ा स्कोर एक ही टीम के नाम है. इंग्लैंड को चैंपियन बनाने वाला ‘लकी शतक’ मिल चुका है.

दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मॉरिस (बाएं) भारत के खिलाफ मुकाबले के दौरान एक समय मैदान पर यूं नजर आए. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2019) शुरू होने के एक हफ्ते के भीतर ही अपने शवाब पर पहुंच गया है. क्रिकेट की पहली खूबी इसकी अनिश्चितता है. बड़े से बड़ा दिग्गज भी नहीं बता सकता कि अगली गेंद पर क्या होने जा रहा है. इस विश्व कप ( ICC Cricket World Cup 2019) में भी अनिश्चितता पूरे रंग में है. विंडीज (West Indies) के खिलाफ 105 रन पर ढेर होने वाला पाकिस्तान नंबर-1 इंग्लैंड को हरा कर चुका है. दक्षिण अफ्रीका लगातार तीन मैच हारकर पस्त है. श्रीलंका को 10 विकेट से हराने वाले न्यूजीलैंड को बांग्लादेश के सामने पसीने छूट गए. विंडीज के खिलाफ 59 रन पर पांच विकेट गंवाने वाले ऑस्ट्रेलिया ने दिखाया कि हारती बाजी को कैसे पलटा जाता है.

आईसीसी वर्ल्ड कप के शुरुआती आठ दिन में और भी बहुत कुछ ऐसा हुआ है, जो कहता है कि यह वर्ल्ड कप बहुत शानदार होने वाला है. इन आठ दिनों में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) सबसे अधिक तीन मैच खेल चुका है. भारत ने एक मैच खेला है. बाकी आठ टीमें दो-दो मैच खेल चुकी हैं. मौजूदा वर्ल्ड कप के पांच रोचक फैक्ट…

1. सबसे कम, सबसे बड़ा स्कोर एक ही टीम के नाम
पाकिस्तान (Pakistan) की टीम वेस्टइंडीज के सामने महज 105 रन पर ढेर हो गई थी. यह अब तक इस टूर्नामेंट का सबसे छोटा स्कोर है. उसे इस मैच में सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा. मजेदार बात यह है कि टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर भी पाकिस्तान के ही नाम है. उसने इंग्लैंड के खिलाफ यह स्कोर (348/8) बनाया था.

2. जो रूट का चैंपियन बनाने वाला शतक
जो रूट ने इंग्लैंड (England) के लिए इस विश्व कप का ‘शुभ शतक‘ बनाया. वैसे तो यह मौजूदा वर्ल्ड कप का पहला शतक था. इसे शुभ इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि पिछले तीन विश्व कप में जिस खिलाड़ी ने शतक बनाया है, उसीकी टीम चैंपियन बनी. साल 2007 में रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया), 2011 में वीरेंद्र सहवाग (भारत), 2015 में एरॉन फिंच (ऑस्ट्रेलिया) ने विश्व कप में पहला शतक बनाया था.

3. बांग्लादेश ने किया सबसे बड़ा उलटफेर
विश्व कप में वैसे तो अब तक कई उतार-चढ़ाव वाले मैच देखने को मिले. शुरुआती 10 मैच में ही कई उलटफेर देखने को मिले. इनमें से बांग्लादेश (Bangladesh) की दक्षिण अफ्रीका पर जीत को सबसे बड़ा उलटफेर कहा जा सकता है. बांग्लादेश ने 330/6 का स्कोर बनाने के बाद अफ्रीकी टीम को 309/8 रन पर रोक दिया था.

4. दक्षिण अफ्रीका की हार की हैट्रिक
दक्षिण अफ्रीका ने वनडे क्रिकेट में जब से डेब्यू किया, तब से मजबूत टीमों में गिनी जाती है. उसने अपने पहले ही वर्ल्ड कप (1992) में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. लेकिन इस बार वह बेहद खराब स्थिति से गुजर रही है. वह अपने शुरुआती तीनों मैच (विरुद्ध इंग्लैंड, बांग्लादेश, भारत) हार चुका है. वर्ल्ड कप इतिहास में यह पहला मौका है, जब अफ्रीकी टीम अपने शुरुआती तीनों मैच हारी है.

5. नाथन कुल्टर नाइल के रिकॉर्ड 92 रन
इस वर्ल्ड कप में सबसे चौंकाने वाली पारी नाथन कुल्टर नाइल (Nathan Coulter-Nile) की रही है. कुल्टर नाइल स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज हैं. वे इस वर्ल्ड कप से पहले 27 वनडे खेले थे और उनका सर्वोच्च स्कोर 34 रन था. कुल्टर नाइल जब विंडीज के खिलाफ बैटिंग करने आए तो ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 6 विकेट पर 147 रन था. उन्होंने यहां से 92 रन की पारी खेली. इसके साथ ही उन्होंने विश्व कप में नंबर-8 पर बैटिंग करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किर लिया.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें