सोलर एनर्जी कभी फैशन था, आज जरूरत : कमल नाथ

सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल। मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आज कान्हा सैंया स्थित केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में 650 किलोवाट क्षमता के रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास किया। उक्त संयंत्र म.प्र. ऊर्जा विकास निगम के सहयोग से स्थापित किया जा रहा है। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह, नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव, विभाग के प्रमुख सचिव मनु श्रीवास्तव, पुलिस महानिदेशक वी.के.सिंह, इंडियन सोलर अलाउंस के डायरेक्टर जनरल उपेंद्र त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने अपरांपगत ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवकरणीय ऊर्जा विभाग के प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर श्री नाथ ने कहा कि किसी जमाने में सोलर और विंड एनर्जी फैशन (शेष पेज 13 पर)
था लेकिन आज यह जरूरत बन गया है। उन्होंने यह संयंत्र लगाने के लिए सीपीएटी की पहल सराहना की। श्री नाथ ने कहा कि बिजली स्टोरेज के मामले में मध्यप्रदेश आदर्श राज्य बन सकता है। प्रदेश में सोलर और विंड एनर्जी के उत्पादन और उसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जाएंगे।
इस अवसर पर नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव ने कहा कि आज सीएपीटी में सोलर संयंत्र मुख्यमंत्री कमल नाथ की देन है, उन्होंने अपने छह महीने के नेतृत्व में जनता के लोकप्रिय नेता की छवि बनाई है।
विदित है कि इस रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र से अकादमी को रु. 1.38 पैसे प्रति यूनिट की न्यूनतम दर पर बिजली मिलेगी। वर्तमान में करीब 4500 मेगावाट बिजली सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, बायोमास ऊर्जा और लघु जल विद्युत परियोजनाओं से पैदा की जा रही है, जो राज्य में पैदा की जा रही कुल बिजली का लगभग पांचवाँ हिस्सा है। पिछले छ: माह में राज्य और केन्द्र सरकार के विभिन्न कार्यालय रेस्को मॉडल के माध्यम से सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करवाने के लिये आगे आये हैं।

विनोबा भावे सोलर पंप
अवार्ड देगी सरकार
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोलर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए विनोबा भावे सोलर पंप अवार्ड देगी। शिलान्यास समारोह के दौरान यह घोषणा करते हुए श्री नाथ ने कहा कि सरकार ई रिक्शा को बढ़ावा देगी। इससे पर्यावरण को कोई नुकसान पहुंचाए बिना सस्ते परिवहन की सुविधा उपलब्ध मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि किसान सोलर पंप योजना किसानों के वरदान साबित होगी।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें