पश्चिम बर्धमान में तंबाकू पर पूर्ण प्रतिबंध, धूम्रपान करते पाए गए तो लगेगा कड़ा जुर्माना

बर्धमानः आज के दिनों में धूम्रपान और तम्बाकू सेवन की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ गई है. सरकार के इतने नियम कानून और दाम बढ़ाने के बावजूद तम्बाकू सेवन पर रोकथाम नहीं हो पा रही है. कई जगह तो तम्बाकू बेचने पर भी पाबन्दी लगा दी गई है, लेकिन लोगों के धूम्रपान और तंबाकू के सेवन पर रोक नहीं लगा पा रही है. ऐसे में आज पश्चिम बर्धमान जिला प्रशासन ने खुले आम धूम्रपान करने वालों और गुटखा खाने पर रोक लगाई है. आज से ही इस नियम को लागू भी कर दिया गया है. अब तक 12 लोगों का जुर्माना भी हो चूका है. जिले के डीएम शशांक सेठी ने बताया कि 200 रूपए फाइन लिया जा रहा है.

टोकन के तौर पर और इसको ले करके सभी स्कूल-कॉलेज के शिक्षक, प्रोफेसरों को लेकर बैठक के बाद जिला प्रशासन ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें धूम्रपान और तंबाकू के सेवन पर कड़े जुर्माने का ऐलान किया गया है. जिला प्रशासन के इस फैसले से समाज के सभी स्तर के लोग काफी खुश नजर आ रहे हैं.

DM शशांक शेठी ने बताया की इसको लेकर अभी जगह-जगह जागरुकता शिविरों की जरूरत है. क्योंकि जागरुकता से ही इस पर पूरी तरह रोक लगा पाएगी. जिले के मुख्य स्वास्त्य अधिकारी देबाशीष हालदार ने बताया कि धूम्रपान से कैंसर होने की सम्भावना होती है. जो धूम्रपान कर रहा है उसके आस-पास के लोगों को भी नुकसान पहुंचता है और शारीरिक क्षति भी होती है. इसीलिए शिल्पांचल के भी लोगों को आगे आना होगा जागरूकता फैलाने के लिए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें