रोज सोने से पहले खाएं उबला हुआ केला, कुछ ही दिन में दिखाई देगा चमत्कार

नई दिल्ली : केला खाने के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा. केले में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन करने के कई फायदे हैं. आयुर्वेद में भी केले के सेवन को ऊर्जावर्धक और बलवर्धक बताया गया है. यदि आप केला नहीं खाते तो आप इसका सेवन शुरू कर सकते हैं. आज हम आपको जिस तरह केले के सेवन के बारे में बता रहे हैं वह आमतौर पर अलग है. शायद आपने ऐसा कभी न किया हो. लेकिन रात को सोने से पहले केला उबालकर खाने से आपको कुछ ही दिन में इसका असर दिखाई देने लगेगा. कुछ लोग शरीर का वजन बढ़ाने के लिए भी केले का सेवन करते हैं.

शरीर को ताकत देता है कैल्शियम
आगे हम आपको केले के औषधीय प्रयोग के बारे में बताने जा रहे हैं. यह प्रयोग आपके लिए बेहद आसान और फायदेमंद है. यदि आपको भी रात में नींद नहीं आने की समस्या है तो केले का सेवन आपके लिए गुणकारी साबित होगा. केले में पाया जाने वाला कैल्शियम आपके शरीर को ताकत तो देता है साथ ही हडि्डयों को भी मजबूत करता है. इसलिए इसे आयुर्वेद में भी हड्डियों को मजबूत करने वाला फल माना गया है.

यदि आपको भी रात में नींद नहीं आने की शिकायत है तो सोने से ठीक पहले छिलके सहित केले की चाय बनाकर पिएं. ऐसा लगातार एक हफ्ते तक करने से आपको रात में अच्छी नींद आएगी. साथ ही आप सुबह को बिस्तर से उठने के बाद खुद को पहले से ज्यादा फ्रेश महसूस करेंगे.

बनाने की विधि
यदि आपको नींद नहीं आने की समस्या है तो एक छोटे आकार के पके हुए केले के साथ ही एक छोटा टुकड़ा दालचीनी और एक कप पानी लें. इसके बाद पानी में दालचीनी डालकर उबाल आने दें. पूरा उबाल आने पर केले को छिलके समेत काटकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उबलते हुए पानी में डाल दें. 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाने के बाद छानकर इस पानी को चाय की तरह पिएं.

ऐसा करने से आपको नींद न आने की समस्या में राहत मिलेगी. यदि आपकी नींद रात में खुल जाती है तो भी यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा. शायद आपको यह पता न हो कि इसके छिलके भी बहुत गुणकारी होते हैं. केले के छिलकों में भी मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है. ये दोनों ही नर्वस सिस्टम को रिलेक्स कर नींद लेने में सहायक होते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें