तीन वैज्ञानिकों को मिलेगा भौतिकी का साझा नोबेल पुरस्कार

स्टॉकहोम: स्वीडेन की राजधानी स्टॉकहोम में रॉयल एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मंगलवार को घोषणा की कि साल 2019 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से तीन वैज्ञानिकों को मिलेगा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के अनुसार, “भौतिकी में 2019 के नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize 2019) का आधा हिस्सा भौतिक ब्रह्मांड विज्ञान में सैद्धांतिक खोजों के लिए जेम्स पीबल्स को और दूसरा आधा हिस्सा सूरज की तरह के तारे की परिक्रमा करने वाले एक्सोप्लैनेट की खोज के लिए मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को साझा रूप से दिया जाएगा.”

इससे पहले सोमवार को चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई थी. इस पुरस्कार से तीन अमेरिकी वैज्ञानिकों विलियम जी. केलिन, ग्रीग एल. सेमान्जा और ब्रिटन पीटर जे. रैटक्लिफ को सम्मानित किया गया है.

सोमवार को चिकित्सा व मंगलवार को भौतिकी क्षेत्र में इन प्रतिष्ठित पुरस्कारों की घोषणा हो चुकी है. अब आने वाले कुछ दिनों के अंदर ही रसायन विज्ञान, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने वाले लोगों के नाम की घोषणा की जाएगी.

नोबेल के इस संस्करण में साहित्य क्षेत्र में दो पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी, क्योंकि पिछले साल स्वीडिश अकादमी में यौन दुर्व्यवहार के आरोपों के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. शांति पुरस्कार के लिए स्टॉकहोम के कोन्सेर्थस और ओस्लो सिटी हॉल में दो कार्यक्रम आयोजित होंगे. यह पुरस्कार 10 दिसंबर को इसके संस्थापक अल्फ्रेड नोबेल की जयंती पर होने वाले कार्यक्रम के दौरान प्रदान किए जाएंगे. सभी पुरस्कारों के साथ ही एक नकद राशि भी शामिल है, जो इस वर्ष 90 लाख स्वीडिश क्रोनोर (912,000 डॉलर) रखी गई है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें