ICC टेस्ट चैंपियनशिप में ‘दोहरा शतक’ लगाने वाली पहली टीम बनेगी टीम इंडिया, जानें कैसे

नई दिल्ली: मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें (India vs South Africa) गुरुवार से दूसरे टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगी. यह आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में भारत का चौथा और दक्षिण अफ्रीका का दूसरा मैच होगा. नौ टीमों की इस चैंपियनशिप में भारतीय टीम (Team India) अपने तीनों मैच जीतकर पहले स्थान पर चल रही है. दक्षिण अफ्रीका को अभी इस चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में खाता खोलना बाकी है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में नौ देश शामिल हैं. इनमें से भारत, दक्षिण अफ्रीका (South Africa) समेत ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के मुकाबलों की शुरुआत हो चुकी है. पाकिस्तान और बांग्लादेश को चैंपियनशिप में अभी पहला मैच खेलना है.

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड ने खेले सबसे अधिक मैच
इस आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) में अब तक सबसे अधिक मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने खेले हैं. इन दोनों ने पांच-पांच टेस्ट मैच खेले हैं. इनके बाद भारत (3) का नंबर आता है. न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने दो-दो और दक्षिण अफ्रीका ने एक मैच खेला है.

विंडीज- दक्षिण अफ्रीका को खोलना है खाता
ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने भले ही टेस्ट चैंपियनशिप (Test Championship) में सबसे अधिक मैच खेले हों, लेकिन ये दोनों ही टीमें चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में टॉप-3 में भी नहीं हैं. भारत 160 अंक के साथ प्वाइंट टेबल में पहले स्थान पर है. न्यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंक के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. इनके बाद ऑस्ट्रेलिया (56) और इंग्लैंड (56) हैं. दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज को अभी एक भी अंक नहीं मिला है.

भारत ‘दोहरे शतक’ से 40 अंक दूर 
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज में हर जीत पर 40 अंक मिलने हैं. इस तरह अगर भारतीय टीम 10 अक्टूबर से शुरू हो रहे पुणे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करती है तो उसके 200 अंक हो जाएंगे. अगर ऐसा होता है तो वह चैंपियनशिप में 200 अंक हासिल करने वाली पहली टीम बन जाएगी. भारत को वेस्टइंडीज से सीरीज जीतने पर 120 अंक मिले थे.

अगले 2 में से 1 टेस्ट जीतना जरूरी
भारत अगर दूसरा टेस्ट हार जाए या मैच ड्रॉ रहे, तब भी भारत इस सीरीज में 200 अंकों तक पहुंच सकता है. इसके लिए उसे तीसरा टेस्ट मैच जीतना जरूरी होगा. यानी, भारत अगर अगले दो में से कोई भी भी टेस्ट मैच जीत ले तो उसके 200 प्वाइंट हो जाएंगे. अभी टीम इंडिया के तीन मैचों से 160 अंक हैं.

तो फिर बांग्लादेश से जीत जरूरी
मान लीजिए कि दक्षिण अफीका की टीम भारत को अगले दोनों टेस्ट मैच ना जीतने दे. या तो भारत हार जाए या मैच ड्रॉ हो जाए. ऐसे में क्या होगा? बता दें कि इसके बावजूद भारत के पास टेस्ट चैंपियनशिप में 200 अंक पाने वाली पहली टीम बनने का मौका होगा. यह मौका नवंबर में आएगा. इस महीने में भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैच होने हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें