T20I: भारत ने बनाया सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड, पाकिस्तान को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने श्रीलंका पर अपनी जीत का सिलसिला रिकॉर्ड लेवल तक पहुंचा दिया है. भारतीय टीम ने श्रीलंका को (India vs Sri Lanka) शुक्रवार को तीसरे टी20 मैच में 78 रन से हराया. इसके साथ ही उसने तीन मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. टीम इंडिया (Team India) ने सीरीज के दो मैच जीते, जबकि एक मैच रद्द हो गया. अब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी. इस सीरीज का पहला मैच 14 जनवरी को खेला जाएगा.

भारत ने टी20 क्रिकेट में एक टीम के खिलाफ सबसे अधिक जीत का विश्व रिकॉर्ड और बेहतर कर दिया है. उसने श्रीलंका (Sri Lanka) को 13 मैचों में हराया है. यह किसी एक देश के खिलाफ भारत की सबसे अधिक जीत है. उसने श्रीलंका से कुल 19 टी20 मैच खेले हैं. इनमें से पांच मैच श्रीलंका ने जीते हैं, जबकि एक मैच रद्द हो गया था.

वैसे तो पाकिस्तान (Pakistan) भी अपने दो विरोधी टीमों को 13 बार हरा चुका है. लेकिन उसे इसके लिए भारत-श्रीलंका के मुकाबले ज्यादा मैच खेलने पड़े हैं. इसलिए यह कहा जा सकता है कि भारत ने इस रिकॉर्ड में पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है.

जहां तक पाकिस्तान की बात है तो उसने श्रीलंका व न्यूजीलैंड 13-13 बार हराया है. लेकिन उसे अपने संबंधित प्रतिद्वंद्वियों को 13 बार हराने के लिए 21-21 मैच खेलने पड़े हैं. भारत ने श्रीलंका पर 13 जीत के लिए 19 मैच ही खेले हैं. इस तरह विनिंग परसेंट के मामले में भारत, पाकिस्तान से बेहतर स्थिति में है.

मैच की बात करें तो भारत ने शुक्रवार को तीसरे टी20 मैच में पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट पर 201 रन बनाए. इसमें केएल राहुल (54), शिखर धवन (52), मनीष पांडे (31), विराट कोहली (26) और शार्दुल ठाकुर (22) का प्रमुख योगदान रहा. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को 123 रन पर समेट दिया. नवदीप सैनी ने तीन और शार्दुल ठाकुर व वॉशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट लिए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें