अब Google कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा देगा एंड्रायड फोन पर

नई दिल्ली: एंड्रायड फोन पर किसी कॉल को रिकॉर्ड करना अपने आप में टेड़ी खीर है. इसके लिए पहले तो थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड कीजिए. उसके बाद कॉल रिकॉर्ड करने में आने वाली झंझट एक समस्या बनी रहती है. लेकिन अब कॉल रिकॉर्ड करना बेहद आसान होने वाला है. Google अब अपने एंड्रायड फोन यूजर्स को कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा देने की तैयारी में है. बताते चलें कि अभी तक कोई भी एंड्रायड मोबाइल बनाने वाली कंपनी कॉल रिकॉर्ड की सुविधा नहीं देती. इस सुविधा के लिए अभी भी थर्ड पार्टी ऐप ही एकमात्र सहारा है.

कैसी मिलेगी ये सुविधा
टेक जगत में लीक हुए खबरों के अनुसार गुगल फोन ऐप अब पिक्स्ल (Pixel) और एंड्रॉयड वन डिवाइस पर शुरू किया जा सकता है. इसकी मदद से आप बिना किसी परेशानी के फोन कॉल रिकॉर्ड कर सकेंगे. संभावना जताई जा रही है कि इसके लिए आपको गूगल ड्राइव में ही बातें रिकॉर्ड करने की सुविधा मिल जाए.

शिओमी ने भी किया है कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा का ऐलान
जानकारों का कहना है कि गूगल ने इस नई सुविधा के लिए call recording API तैयार कर लिया है. हाल ही में शिओमी ने अपने नए एंड्रॉयड हैंडसेट में कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा देने का ऐलान किया है. समझा जा रहा है कि गूगल की नई  API कोड को ही इस्तेमाल करने वाली है.

बताते चलें कि हाल ही में गूगल ने माना है कि कंपनी कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा को दोबारा लाना चाहती है. भविष्य में इसे दोबारा लॉन्च करने के लिए ही API कोड पर काम किया जा रहा है. पिछले एक साल से इस नए सुविधा पर काम किया जा रहा है लेकिन एंड्रॉयड सुरक्षा की वजह से इसमें देरी हो रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि Android 11 वर्जन में नए ऐप को शामिल किया जाए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें