धान उपार्जन की राशि को लेकर BJP ने उठाए सवाल, CM कमलनाथ बोले- अगले 5 दिनों में होगा भुगतान

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के किसानों को धान उपार्जन की राशि को लेकर विधानसभा में नरोत्तम मिश्रा की ओर से उठाए गए सवाल पर सीएम कमलनाथ ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि धान उपार्जन की राशि का भुगतान किसानों के खाते में अगले पांच दिनों में पहुंचा दिया जाएगा. इस संबंध में राज्य शासन द्वारा निर्देश दे दिए गए हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हुई ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचा है. इसके लिए जल्द सर्वे करने के निर्देश दिए गए हैं. सर्वे के बाद किसान को क्षतिपूर्ति राशि का भी भुगतान किया जाएगा.

साथ ही मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विधानसभा में विपक्ष सहित सभी विधायकों से आग्रह किया कि अगर किसी किसान को यह राशि प्राप्त न हो तो वे फोन के द्वारा उन्हें सूचना दें.

सीएम कमलनाथ ने बताया कि उपार्जित धान के भुगतान के संबंध में उन्होंने सहकारिता और कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी. बैठक में स्पष्ट निर्देश दिए गए कि 5 दिनों के अंदर सभी किसानों को राशि का भुगतान कर दिया जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पिछले दिनों अतिवृष्टि के कारण किसानों की फसलों के साथ ही अधोसंरचना को भी भारी नुकसान हुआ. इस संबंध में राज्य सरकार ने नुकसान का जो आंकलन किया वह 8 हजार करोड़ का है. कमलनाथ ने कहा कि केन्द्र सरकार से आपदा राहत कोष से राशि दिए जाने के आग्रह किया गया है. कुछ राशि हमें प्राप्त भी हुई है और शेष राशि शीघ्र मिले इसके लिए प्रधानमंत्री और केन्द्रीय गृह मंत्री से मुलाकात कर चुके हैं. उन्होंने बताया कि 10 दिन पूर्व ही इस संबंध में उनकी केन्द्रीय गृह मंत्री से चर्चा हुई है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें