ईरान में स्वदेश निर्मित उपग्रह लॉन्च के लिए तैयार, 90 किलोग्राम होगा वजन, करेगा ये जरूरी काम

तेहरान: तेहरान (Tehran) में स्वदेश निर्मित उपग्रह जफर लॉन्च के लिए पूरी तरह से तैयार है. लॉन्च के लिए उपग्रह को ईरान स्पेस एजेंसी (आईएसए) को सौंप दिया गया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने उपग्रह जफर को डिजाइन करने वाले ईरान (Iran) के विश्वविद्यालय ‘यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी’ के अधिकारी के हवाले से कहा, “अगले तीन महीनों के भीतर उपग्रह को कक्षा में स्थापित कर दिया जाएगा.”

ईरान के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्री (आईसीटी) मोतेर्जा बरारी ने कहा, “रंगीन कैमरों से सुसज्जित जफर 90 किलोग्राम का रिमोट-सेंसिंग उपग्रह है, जिसका इस्तेमाल तेल भंडार, खानों, जंगलों और प्राकृतिक आपदाओं के सर्वेक्षण के लिए किया जा सकता है.” ईरान के पहले स्वदेश निर्मित उपग्रह का नाम ओमिद (उम्मीद) था, जिसे वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था.

मंत्री बरारी जो ईरान स्पेस एजेंसी के प्रमुख भी हैं, उन्होंने कहा कि यह उपग्रह गोलाकार कक्षा में घूम सकता है और अपने खोजपूर्ण अभियानों के दौरान संदेश भेज सकता है. ईरानी अधिकारी ने कहा कि यदि यह लॉन्च कामयाब रहता है, तो जफर नाम का यह उपग्रह 530 किलोमिटर की ऊंचाई पर 18 महीनों तक पृथ्वी के चक्कर काटेगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें