SAvsENG: केशव महाराज ने लगाई चौकों-छक्कों की झड़ी, बनाया सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड

पोर्ट एलिजाबेथ: केशव महाराज दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के स्पिनर हैं और उनका जिक्र भी हमेशा उनकी गेंदबाजी के लिए ही होता है. लेकिन इस खिलाड़ी ने सोमवार को चौकों-छक्कों की ऐसी झड़ी लगाई कि इतिहास ही रच दिया. केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने यह कारनामा इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में किया. हालांकि, दक्षिण अफ्रीका यह मैच हार गया. लेकिन दक्षिण अफ्रीकी प्रशंसकों के लिए इस मैच को याद करने की एक वजह हमेशा रहेगी और वह है केशव की तूफानी बल्लेबाजी.

इंग्लैंड ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका (England vs South Africa) को तीसरे टेस्ट में रिकॉर्ड अंतर से हराया. उसने यह मैच सोमवार को पारी और 53 रन से जीता. यह घर के बाहर इंग्लैंड की नौ साल की सबसे बड़ी जीत है. इस मैच में इंग्लैंड ने नौ विकेट पर 499 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 209 और दूसरी पारी में 237 रन ही बना सकी.

केशव महाराज ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में सबसे अधिक 71 रन बनाए. उन्होंने इस पारी के दौरान इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) के एक ओवर में 28 रन ठोक डाले. केशव ने रूट की पहली तीन गेंदों पर चौके जमाए. इसके बाद लगातार दो छक्के जड़ दिए. आखिरी गेंद पर विकेटकीपर ने गेंद छोड़ दी और बाय के चार रन मिले.

इस तरह जो रूट के इस ओवर में कुल 28 रन बने. यह टेस्ट इतिहास में एक ओवर में बने सबसे अधिक रन हैं. वैसे यह तीसरा मौका भी है, जब एक ओवर में 28 रन बने हैं. वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (Brian Lara) और ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली (George Bailey) टेस्ट में एक ओवर में 28 रन बना चुके हैं. लारा ने 2003 में यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. बेली ने 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में 28 रन बनाए थे.

तकनीकी तौर पर कहें तो केशव महाराज ने एक ओवर में 28 नहीं, 24 रन ही बनाए. लेकिन रूट के इस ओवर में कुल 28 रन बने. इसलिए जब भी क्रिकेट आंकड़ों में सबसे महंगे ओवर की बात आएगी तो रूट और केशव का नाम भी जरूर आएगा. वैसे रूट के लिए यह मैच अच्छा रहा. पार्टटाइम गेंदबाजी करने वाले रूट ने इस पारी में 4 विकेट झटके. यह एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें