Tata की नई कार NEXON electric हुई लॉन्च, जानें क्या है कीमत और फीचर्स

नई दिल्ली: पिछले दो हफ्ते में कई ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी कार लॉन्च कर चुकी हैं. इसी कड़ी में टाटा (Tata) ने भी अपनी एक नई कार लॉन्च कर दी है. टाटा ने मंगलवार को अपनी पॉपुलर और 5 स्टार रेटिंग वाली कार टाटा नेक्सॉन का इलेक्ट्रिक एडिशन Tata NEXON EV बाजार में उतारा है. इस कार के तीन वेरिएंट लॉन्च किए गए हैं. इनमें XM base, XZ+ और टॉप XZ+ LUX  शामिल हैं.

क्या है कीमत?
कंपनी ने नई कार के तीनो वेरिएंट के लिए अलग कीमतें रखी हैं. कंपनी द्वारा XM base की कीमत 13.99 लाख, XZ+ की कीमत 14.99 लाख और टॉप XZ+ LUX की कीमत 15.99 लाख रुपये कीमत रखी गई है.

ये हैं फीचर्स
माइलेज पर टाटा ने अच्छा काम किया है. कंपनी का दावा है कि Tata NEXON EV  एक बार फुल चार्ज होने पर 312 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है. कार 10 सेकेंड में जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. कंपनी कस्टमर्स के लिए कई जगह चार्जिंग स्टेशन भी मुहैया कराएगी. कार में लगा मोटर 129पीएस का पावर देता है और 245 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इस कार में 30.2kWh बैटरी सेट अप है. इसमें जिपट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नोलॉजी मौजूद है. इसका मोटर परमानेंट मैगनेट एसी मोटर है, जो लिक्विड कूल्ड लिथियम आयन बैटरी पैक से लैस है.

चार्जिंग और कनेक्टिंग टेक्नोलॉजी
टाटा के अधिकारियों का कहना है कि कार की बैटरी चार्जिंग सिस्टम काफी शानदार है. बैटरी डीसी फास्ट चार्जर से एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है. होम चार्जर के लिए 15 एम्पीयर सॉकेट भी दिया गया है. बैटरी पर मोटर पर 8 साल या 1,60,000 किलोमीटर की वारंटी मिल रही है. कंपनी ने नए फीचर्स में ऐप बेस्ड ट्रैकिंग पर भी काम किया है. टाटा की ओर से तैयार ZConnect app की मदद से कार को सीधे मोबाइल से कनेक्ट किया जा सकता है. इस ऐप की मदद से आप कार की ट्रैकिंग, ड्राइव करने का तरीका, नेविगेशन, स्पीड अलर्ट, चार्जिंग प्वाइंट्स और कई सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे. नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार तीन रंगों- सिग्नेचर टील ब्लू, ग्लेशियर व्हाइट और मूनलिट सिल्वर रंगों में उपलब्ध है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें