आपके बच्चों को छू तक नहीं पाएगा Corona Virus, पढ़ें ये जरूरी जानकारी

नई दिल्ली: इस समय पूरी दुनिया में सिर्फ कोरोना वायरस (Corona Virus) की ही चर्चा हो रही है. चीन समेते पूरी दुनिया के डॉक्टर और वैज्ञानिक इस घातक वायरस से लड़ने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं. लेकिन इस बीच आपके लिए एक अच्छी खबर है. ये वायरस आपके बच्चों को हाथ तक नहीं लगा सकता है. आपको अपने बच्चों की ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. बताते चलें कि कोरोना वायरस अभी तक पूरी दुनिया में खतरा बन कर मंडरा रहा है. अभी तक कोरोना वायरस की वजह से लगभग 1350 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 60,000 से ज्यादा संक्रमित हैं.

वैज्ञानिक तक हैरान है बच्चों की ताकत से
अभी तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक पूरी दुनिया में हजारों लोग कोरोना वायरस से मर रहे हैं. लेकिन ये वायरस 15 साल से कम उम्र के बच्चों को छू तक नहीं पा रहा है. वैज्ञानिक दंग है कि आखिर ऐसा क्या है बच्चों के भीतर की कोरोना वायरस का उन पर कोई असर नहीं हो रहा है. मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण के बेहद कम मामले सामने आए हैं. लेकिन अभी भी ये वायरस बच्चों पर हमला करने में नाकाम ही साबित हो रहा है.

ये है बच्चों की ताकत
विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के अनुसार अभी तक कोरोना वायरस 35 साल से ज्यादा उम्र के लोगों पर सबसे ज्यादा हमला कर रहा है. दरअसल 35 साल के बाद ही शरीर में इम्यूनिटी कम होने लगती है. इसी का फायदा उठा कर कोरोना वायरस व्यस्कों पर हमला करने में सक्षम है. लेकिन बच्चों में इम्यूनिटी बहुत ज्यादा होता है. सर्दी खांसी जुकाम जैसे परेशानियों से बच्चे बड़ी आसानी से लड़ जाते हैं. इसी कारण कोरोना वायरस बच्चों के सामने लगभग घुटने टेक चुका है.

एहतियातन बरतें ये सावधानी
हालांकि बच्चों को कोरोना वायरस छू तक नहीं पा रही है. इसके बावजूद डाक्टरों की सलाह है कि बच्चों की सेहत पर ध्यान देते रहना चाहिए. बच्चों को हमेशा साबून से हाथ धोने को कहना चाहिए और सर्दी-जुकाम होने पर डाक्टर की सलाह से दवाएं दी जानी चाहिए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें