इंफोसिस के सह-संस्‍थापक नारायण मूर्ति के दामाद बने ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री

नई दिल्‍ली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक को नया वित्‍त मंत्री बनाया है. हाल में चुनाव जीतने के बाद कैबिनेट में हुए फेरबदल के बीच सुनक को वित्‍त मंत्री बनाया गया है. सुनक इंफोसिस (Infosys) के सह-संस्‍थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं. बोरिस जॉनसन ने इससे पहले प्रीति पटेल को होम सेक्रेट्री बनाया था. उसके बाद किसी भारतीय मूल की ब्रिटिश सरकार में दूसरी बड़ी नियुक्ति है.

दिसंबर 2019 में बोरिस जॉनसन के चुनाव जीतने के बाद आश्‍चर्यजनक रूप से पाकिस्‍तानी मूल के साजीद जावीद ने चांसलर के रूप में इस्‍तीफा दे दिया था. उनकी जगह पर ही सुनक को ये पदभार दिया गया है. वह अभी तक चीफ सेक्रेट्री के रूप में जावीद के जूनियर थे. हालांकि कैबिनेट में उनको उभरते हुए सितारे के रूप में देखा जा रहा था.

39 साल के ऋषि सुनक वित्‍त मंत्री के रूप में प्रधानमंत्री के बाद सरकार में दूसरे सबसे अहम पद को धारण करने जा रहे हैं. वित्‍त मंत्री के रूप में उनका नया पता नंबर 11, डाउनिंग स्‍ट्रीट होगा, जोकि प्रधानमंत्री ऑफिस यानी 10, डाउनिंग स्‍ट्रीट के बगल में है.

सुनक, यॉर्कशायर में रिचमंड से सांसद हैं. 2015 में पहली बार ब्रिटिश संसद पहुंचे सुनक ने नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता से विवाह किया है. उनको सत्‍ताधारी कंजरवेटिव पार्टी में उभरता हुआ सितारा माना जा रहा है और यूरोपीय संघ से अलग होने के बड़े पैरोकारों में शुमार रहे हैं. वह ब्रेक्जिट के मसले पर जॉनसन के प्रमुख रणनीतिकारों में रहे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें