तुर्की के राष्ट्रपति आज करेंगे पाकिस्तान का दौरा, इन महत्वपूर्ण मुद्दो पर होगी चर्चा

इस्लामाबाद: तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन अपने दो दिवसीय आधिकारिक पाकिस्तान (Pakistan) दौरे पर आज (गुरुवार को) यहां पहुंचेंगे. अधिकारियों और विशेषज्ञों का मानना है कि यह यात्रा क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास के संदर्भ में बहुत महत्वपूर्ण है. एर्दोगन के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है जिसमें कैबिनेट मंत्री, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ प्रमुख तुर्की निगमों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शामिल हैं.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब पाकिस्तान कुआलालंपुर शिखर सम्मेलन से नदारद होने के कारण हुई क्षति की भरपाई करने की कोशिश कर रहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को भी शिखर सम्मेलन में भाग लेना था, लेकिन मलेशिया (Malaysia), तुर्की, ईरान (Iran) और कतर (Qatar) के नेताओं के इकट्ठा होने पर सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की चिंताओं का हवाला देते हुए अंतिम समय में बैठक से दूरी बना ली थी.

सऊदी अरब ने इस शिखर सम्मेलन को कुछ इस्लामिक देशों द्वारा मुस्लिम दुनिया में एक नया ब्लॉक बनाने के प्रयास के रूप में देखा था. हालांकि, मेजबान मलेशिया और पाकिस्तान ने ऐसी धारणाओं को खारिज कर दिया था.

विदेश कार्यालय द्वारा बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि यात्रा के दौरान, खान और एर्दोगन के बीच चर्चाएं होंगी. इसके बाद वे पाकिस्तान-तुर्की हाई लेवल स्ट्रेटजिक कारपोरेशन काउंसिल (एचएलएससीसी) के 6वें सत्र की सह-अध्यक्षता करेंगे. सत्र के समापन पर एक संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. इस मौके पर कई महत्वपूर्ण समझौतों और ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी हो सकते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें