महिला टी20 वर्ल्ड कप: सिडनी में बारिश जारी, सेमीफाइनल रद्द हुआ तो किसे होगा फायदा?

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Womens T20 World Cup) में जिस बात की आशंका थी, वैसे ही हालात नजर आ रहे हैं. फिलहाल सिडनी के आसामान में काले बादल छाए हुए हैं और बारिश भी हो रही है. Zee News को सिडनी की ताजा तस्वीर मिली है, जिसमें साफ दिख रहा है कि बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है.

इस टूर्नामेंट के आखिरी 2 ग्रुप मैच बारिश की भेंट चढ़ गए थे. अब आज के मैच में बारिश विलेन साबित हो सकती है. मेजबान क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने इन दोनों मैचों के लिए आईसीसी से रिजर्व डे रखने का आग्रह किया था. आईसीसी ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है. उसने नियमों का हवाला देते हुए कहा था कि रिजर्व डे का फैसला टूर्नामेंट के बीच में नहीं लिया जा सकता.

महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup) के दोनों सेमीफाइनल सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाने हैं, जहां बुधवार को दिनभर बारिश होती रही. यहां मंगलवार के दिन भी जोरदार बारिश हुई थी. इस वजह से दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज और पाकिस्तान बनाम थाईलैंड के मुकाबले रद्द करने पड़े थे.

आज सिडनी में भारत (India Womens Team) और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को भारतीय समय के मुताबिक सुबह 9.30 बजे से सेमीफाइनल खेला जाना है. इसी मैदान पर भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1.30 बजे से ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच होगा. इन मैचों को जीतने वाली टीमों को फाइनल का टिकट मिल जाएगा. बारिश की वजह से मैच रद्द हुए तो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का सफर सेमीफाइनल में ही थम जाएगा.

महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup 2020) के सेमीफाइनल में बारिश कैसे विलेन साबित हो सकता है, ये समझने के लिए इसके नियमों पर गौर करना जरूरी है. इस टूर्नामेंट के नियमों के तहत साफ कहा गया है कि अगर बारिश होती है तो दोनों मैच के ओवर घटा दिए जाएंगे. लेकिन मैच के नतीजे के लिए दोनों टीमों का कम से कम 10-10 ओवर तक बल्लेबाजी करना जरूरी है. अगर कोई टीम 10 ओवर बैटिंग नहीं कर पाती तो मैच रद्द हो जाएगा.

अगर कोई सेमीफाइनल मैच बेनतीजा रहा या रद्द हुआ तो ऐसे हालात में उस टीम को फायदा होगा, जिसके ग्रुप स्टेज में टॉप टीम होगी. टीम इंडिया ग्रुप ए में 8 अंक लेकर पहले स्थान पर रही थी. ऑस्ट्रेलिया इसी ग्रुप में 6 अंक के साथ दूसरे स्थान पर था. अगर ग्रुप बी की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका 7 अंक के साथ पहले और इंग्लैंड 6 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहा था. ऐसे में ये बात साफ है कि अगर बारिश ने मैच में दखल डाला तो भारत और दक्षिण अफ्रीका फाइनल में प्रवेश कर जाएंगे और पूर्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें