कोरोना वायरस पर चौंकाने वाला खुलासा, शरीर में इतने महीने तक छुपा रह सकता है यह Virus

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) पर रोजाना नए खुलासे हो रहे हैं. ये जानलेवा वायरस न सिर्फ अपना रूप बदल रहा है बल्कि कई नए खुलासे भी हो रहे हैं. अमेरिकी वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि ये वायरस लगभग डेढ़ महीने तक जिंदा रह सकता है. अब तक दुनियाभर के डॉक्टर मान रहे थे कि ये वायरस सिर्फ 10-15 दिन तक ही जिंदा रह सकता है.

8 से 39 दिन तक रह सकता है जिंदा
ब्रिटेन के सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल पत्रिका ‘लैंसेट’ में छपे इस शोध के अनुसार कोरोना वायरस 39 दिन तक जिंदा रह सकता है. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेशं (सीडीसीपी) ने दावा किया है कि कोरोना वायरस किसी सामान्य व्यक्ति के शरीर में कुछ दिन तक ही रहता है. लेकिन अगर ये घातक रूप धारण कर ले तो मरीज के शरीर में 39 दिन तक रह सकता है.

चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित और मर चुके लोगों को रिकॉर्ड पर आधारित इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर ये घातक रूप धारण कर ले तो कोई भी एंटीवायरल दवा इस पर असर नहीं कर पाती है.

20 दिन तो वायरस का असर रहता ही है
वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस किसी भी संक्रमित व्यक्ति के शरीर में कम से कम 8 दिन तक रहता ही है. लेकिन जो लोग इलाज के बाद ठीक हुए हैं उनमें औसतन ये वायरस लगभग 20 दिन तक रहता ही है.

उल्लेखनीय है कि अभी भी कोरोना वायरस होने पर लोगों को सिर्फ 14 दिन के लिए ही अलग रहने की हिदायत दी जा रही है. लेकिन वैज्ञानिकों का नया खुलासा लोगों को घर में रहने के दिनों में बढ़ोतरी भी कर सकता है. हालांकि वैज्ञानिक अभी किसी भी मरीज को 30 दिन तक क्वारंटाइन की सिफारिश नहीं कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- नया खुलासा: गंध पहचानने में हो रही है दिक्कत? यही है कोरोना का पहला लक्षण

देश के 30 राज्यों में लागू हुआ लॉकडाउन
इस बीच भारत में खबर है कि देश के 30 राज्यों में लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया गया है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें