जब इमरान ताहिर ने रचा था इतिहास, वर्ल्ड कप में पहली गेंद फेंकने वाले पहले स्पिनर बने थे

नई दिल्ली: आज से ठीक एक साल पहले इमरान ताहिर (Imran Tahir) ने लंदन के केनिंग्टन ओवल इतिहास रच दिया था. वो दुनिया के पहले स्पिनर थे जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप की पहली गेंद फेंकी थी. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का पहला मैच मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. दक्षिण अफ्रीका के तरफ से पहले ओवर की पहली गेंद 40 साल के इमरान ताहिर ने जेसन रॉय को फेंकी थी, इस गेंद पर रॉय ने एक रन लेकर स्ट्राइक जॉनी बेयरस्टो को दे दी. ताहिर ने बेयरस्टो को विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच करा दिया. इसके बाद इस ओवर की अगली 4 गेंदों पर जो रूट ने एक भी रन नहीं बना.

इससे पहले सभी 11 वर्ल्ड कप में किसी भी स्पिनर ने वर्ल्ड कप में गेंदबाज़ी की शुरुआत नहीं की थी. आइये जानते हैं कि 2019 से पहले के हर वर्ल्ड कप में पहली गेंद फेकने वाले गेंदबाजों की पूरी लिस्ट.

वर्ल्ड कप 1975

भारत के मदन लाल वर्ल्ड कप इतिहास के पहले गेंदबाज थे जिन्होंने पहले मैच की पहली गेंद फेंकी थी, वो दाएं हाथ के मध्य गति के गेंदबाजी करते थे. मदन लाल की इस गेंद का सामना इंग्लैंड के महान बल्लेबाज डेनिस एमिस ने की थी. ये वही मैच था जिसमें लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने 174 गेंदों में महज 36 रन ही बनाए थे. भारत ये मैच 202 रन से हार गया था.

वर्ल्ड कप 1979

इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला इंग्लैंड के बर्मिंघम में वेस्टइंडीज और टीम इंडिया के बीच खेला गया था. कैरीबियाई टीम ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. एंडी रॉबर्ट्स जो दाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे, उन्होंने सुनील गावस्कर को मैच की पहली गेंद फेंकी थी.

वर्ल्ड कप 1983
ये वर्ल्ड कप भी इंग्लैंड में खेला गया था, पहला मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल में मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. मैच की पहली गेंद महान तेज गेंदबाज रिचर्ड हेडली ने ग्रीम फ्लावर को फेंकी थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें