दुनिया को वायरस देकर अब ‘एलियन’ खोजने निकला चीन, सितंबर से शुरू कर रहा है काम

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस (coronavirus) महामारी से बचने की दवा खोज रही है, लेकिन दुनिया को वायरस देने के बाद चीन अलौकिक जीवन की तलाश कर रहा है. चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आधिकारिक अखबार साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली ने दावा किया है कि देश के 500 मीटर का Aperture Spherical Telescope(FAST) ऐलियन जीवन (alien life) की खोज शुरू करने जा रहा है. आधिकारिक तौर पर सितंबर 2020 से काम शुरू हो जाएगा.

FAST टेलिस्कोप का निर्माण 2011 में शुरू हुआ था और ये 2016 में बनकर तैयार हुआ. इस विशाल टेलीस्कोप ने जनवरी से काम करना शुरू कर दिया था. एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल इंटेलिजेंस (SETI) के वैज्ञानिकों ने मार्च महीने में एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें बताया गया था कि वो कैसे FAST टेलिस्कोप का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसमें रीनोवेशन और अपग्रेड किए गए हैं जिससे एलियंस को खोजने के काम में सिग्‍नल इंटरफेरेंस के रिस्क को कम किया जा सके.

मुख्य वैज्ञानिक झांग तोंगजी का कहना है कि रेडियो सिग्नल पल्सर या तेज रेडियो विस्फोट से निकलते हैं. यदि कोई भी एलियन जीवन पृथ्वी तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है, तो FAST उन सिग्‍नल को पाने और उनके अर्थ जानने की संभावनाएं बढ़ाने में मदद करेगा.

अप्रैल में, द पेंटागन ने कुछ वीडियो जारी किए थे, जिसमें अमेरिकी नौसेना के एक पायलट को अनजान उड़ने वाली वस्तुु का सामना करते हुए देखा गया था. वीडियो में अज्ञात हवाई घटनाएं दिखाई गईं, जिन्हें आमतौर पर unidentified flying objects यानी UFO के रूप में जाना जाता है. अमेरिकी रक्षा विभाग के अनुसार, वीडियो क्लिप को पेंटागन द्वारा सार्वजनिक डोमेन में लाया गया है, जिससे लोग उस वीडियो पर ध्यान न दें जिसे पहले वायरल किया जा रहा था और जिसे तोड़-मरोड़ के पेश किया गया था.

चीन इस वक्त COVID-19 महामारी से उबर रहा है, जिसने दुनिया भर में कहर बरपाया है. इस महामारी की वजह से अमेरिका में सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं. वुहान जहां से वायरस निकला था, वहां अब नए मामले सामने नहीं आ रहे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें