#BlackLivesMatter: नस्लवाद पर वेस्टइंडीज के मशहूर क्रिकेटर क्रिस गेल का दर्द आया सामने

नई दिल्ली: #BlackLivesMatter अभियान के साथ एकजुटता दिखाते हुए वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) ने आरोप लगाया कि क्रिकेट भी इससे परे नहीं है और उन्होंने अपने कैरियर में नस्लवादी टिप्पणियां झेली हैं. गेल ने इसका खुलासा नहीं किया कि उन्हें कब इनका सामना करना पड़ा लेकिन संकेत दिया कि किसी ग्लोबल टी-20 लीगों के दौरान ऐसा हुआ.

Chris Gayle

@henrygayle
#BlackLivesMatter✊🏿

उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘मैं दुनिया भर में खेला हूं और अश्वेत होने के कारण नस्लवादी टिप्पणियां झेली हैं.’ उन्होंने कहा, ‘नस्लवाद सिर्फ फुटबॉल में ही नहीं है, यह क्रिकेट में भी है. टीमों के भीतर भी अश्वेत होने के कारण मैने काफी कुछ झेला. अश्वेत और ताकतवर. अश्वेत और उस पर गर्व करने वाला.’

गेल ने यह बयान अफ्रीकी मूल के अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की अमेरिका में मौत के बाद दिया है. एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने उसकी गर्दन अपने घुटने से दबा दी थी जिससे उसकी मौत हो गई. इसके बाद से अमेरिका में हिंसक प्रदर्शन जारी है. पिछले साल इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर भी न्यूजीलैंड में एक दर्शक ने नस्लवादी टिप्पणी की थी. न्यूजीलैंड के टॉप खिलाड़ियों और क्रिकेट बोर्ड ने उसके लिये माफी मांगी थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें