बाघिन हुई आदमखोर, फिर किया शिकार

विशेष संवाददाता ॥ भोपाल
कटनी जिले के बरही तहसील के कुआ, करौंदी गांव मे बाघिन व उसके शावकों का पिछले सवा महीने से मूवमेंट बना है। इससे आसपास के गांवों में दहशत है। स्थानीय लोगों ने इस बाघिन को आदमखोर घोषित कर दिया है, जबकि वन विभाग इस बात की जांच कर रहा है कि क्या यह बाघिन सचमुच आदमखोर बन चुकी। यह बाघिन अब तक तीन लोगों का शिकार कर चुकी है।
जानकारी के मुताबिक, तीन दिन बाद गुरुवार को इस बाघिन ने एक गाय पर फिर हमला किया। कटनी के बरही तहसील के कुआ, करौंदी गांव में बाघिन का सबसे ज्यादा आतंक है। बाघिन और उसके शावक इस क्षेत्र में शिकार के लिए लोगों और जानवरों पर लगातार हमले कर रहे हैं। यह आदमखोर बाघिन कई ग्रामीणों को अपना शिकार बना चुकी है और छोटे-छोटे बच्चे भी ग्रामीणों व जानवरों पर हमला कर रहे हैं। बाघिन और उसके शावकों का मूवमेंट यहां लगातार बना हुआ है। इधर, बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से कटनी जिले के कुआं, करौंदी व झिरिया गांव पहुंची रेस्क्यू टीम ने स्थानीय वन अमले के साथ दो दिन पहले तीन स्थानों पर मवेशी बांधे। ये तीनों वे स्थान हैं जहां पर बाघिन पानी पीने आती है। यहां आते ही बाघिन मवेशी का शिकार करेगी और समीप में लगे ट्रैप कैमरे में बाघिन की तस्वीरें कैप्चर हो जाएंगी। इन तस्वीरों की रिपोर्ट वन्यप्राणी विशेषज्ञों के पास भेजी जाएगी। जो बाघिन की शारीरिक स्थिति का अध्ययन कर उसे बेहोश करने के लिए जरुरी दवाओं का डोज तैयार करेंगे।
कब-कब किया शिकार
17 मार्च को बीट क्रमांक 421 में झल्ली बाई का शव मिला। कारण बाघिन के हमले से मौत। झल्ली बाई लकड़ी बीनने जंगल गई थी। 8 अप्रैल को बीट क्रमांक 422 में बेलाबाई का शव मिला, ग्रामीणों का कहना है कि बाघिन के हमले से जान गई है। वह महुआ बीनने जंगल गई थी। 9 अप्रैल को करौंदी गांव निवासी शिवराम केवट का शव जंगल में मिला। तीन दिन पहले महुआ बीनने निकले वृद्ध की मौत बाघिन के हमले से हो गई।
आदमखोर होना जांच का विषय
पूरे घटनाक्रम को लेकर वन विभाग के आला अधिकारी का कहना है कि बाघिन आदमखोर है या नहीं यह जांच का विषय है। किसी बाघिन को चर्चाओं के आधार पर आदमखोर घोषित नहीं किया जा सकता है। इसके बाद भी कटनी के कुआं, करौंदी गांव में अपने दो बच्चों को पाल रही बाघिन को लोगों ने आदमखोर घोषित कर दिया। ऐसी घटना चिंतनीय है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें