अब बीडीए से ऑनलाइन मिलेगी एनओसी

पहल ॥ उपभोक्ताओं को नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर
दिलीप मालवीय ॥ भोपाल
भोपाल विकास प्राधिकरण से प्लाट या मकान खरीदने वाले उपभोक्ताओं को एनओसी के लिए बार-बार कार्यालय के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। प्राधिकरण इस व्यवस्था को ऑनलाइन करने की तैयारी की जा रही है। एमपी नगर स्थित इस कार्यालय के अन्य कार्य जो जनहित से जुड़े है उन्हें भी ऑनलाइन करने यहां एक साफ्टवेयर बनाया जाएगा। उपभोक्ताओं की निजी जानकारी को गोपनीय रखा जाएगा।
जानकारी के अनुसार बीडीए द्वारा राजधानी के बराई, एरोसिटी, कटारा हिल्स, बावडिय़ा कला, मिसरोद, सलैया सहित आधा दर्जन से ज्यादा स्थानों पर प्रोजेक्ट चल रहे है। यहां के प्रोजेक्टों में खरीदारी करने वाले उपभोक्ताओं को बार-बार छोटेे-छोटे कामों जैसे एनओसी या अन्य कोई जानकारी के लिए भोपाल विकास प्राधिकरण कार्यालय नहीं आना पड़ेगा। अब बीडीए उपभोक्ताओं को अपने पोर्टल से जोड़कर उसे सबसे पहले एनओसी देने की प्रक्रिया आरंभ करेगा।
उपभोक्ता के पास रहेगा पासवर्ड
कोई उपभोक्ता जो बीडीए में भूखंड या फ्लेट खरीदता है, उसे बैंक में लोन लेने के लिए प्राधिकरण से कोई कागज से अनापत्ति प्रमाण पत्र चाहिए तो वह सीधे संस्था से ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। यदि बीडीए और उपभोक्ता के बीच हुए करार की जानकारी देने पर ही बैंक से कार्य होगा तो इसके लिए उपभोक्ता को एक पासवर्ड देकर उसे अपने साफ्टवेयर से जोड़ा जाएगा। इसकी जानकारी वह अपने पासवर्ड से बैंक को दिखा सकता है। इस व्यवस्था को पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा। वहीं पासवर्ड केवल उपभोक्ता के पास ही रहेगा।
बिचौलियों का दखल होगा बंद
बीडीए की ऑनलाइन व्यवस्था के बाद जब उपभोक्ता को सभी जानकारी मिलने लगेगी तो फिर यहां बिचौलियों का दखल कम हो जाएगा। वहीं उपभोक्ताओं को बाबूओं के पास अपनी फाइल की वास्तविक जानकारी के लिए बार-बार कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेेंगे। इससे उपभोक्ता को समय की बचत होगी और उसे परेशानी का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।
सिस्टम से जुडेंगे इंटरनल कार्य
भोपाल विकास प्राधिकरण द्वारा उपभोक्ताओं को ऑनलाइन एनओसी देने की व्यवस्था के बाद यहां के अनेक काम जो इंटरनल होते है, उसे भी ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ा जाएगा। नई व्यवस्था में प्रोजेक्टों की कहां-क्या स्थिति है। कौन सी फाइल किसी अधिकारी के पास लंबित है। राजस्व वसूली की क्या स्थिति है आदि कार्य को सिस्टम से जोडऩे की पहल की जाएगी।
भोपाल विकास प्राधिकरण द्वारा उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए कई कार्य को ऑनलाइन करने की दिशा में कार्य चल रहा है। विभागीय स्तर पर प्रक्रिया पूरी कर इसे उपभोक्ताओंं को जोड़ा जाएगा। एनओसी भी इसके माध्यम से मिल सकेगी।
> बुद्धेष वैध, सीईओ बीडीए


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें