व्हीआईपी रोड होगा 6 लेन, नगरीय प्रशासन विभाग बना रहा प्रस्ताव

लिलेश सातनकर ॥ भोपाल
शहर की सबसे खूबसूरत सड़क वीआईपी रोड को 28 साल बाद 6 लेना बनाया जाएगा। नगरीय प्रशासन विभाग इसका प्रस्ताव तैयार कर रहा है और संभावना है कि स्मार्ट सिटी परियोजना में इस शामिल कर लिया जाए। इस मार्ग पर यातायात के बढ़ते दबाव और लगातार व्हीआईपी मूव्मेंट के चलते सरकार को भी इस मार्ग के चौड़ीकरण की आवश्यकता मेहसूस हुई है। नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल ने इस संबंध में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर को जानकारी दी है।
5 किलोमीटर लम्बा व्हीआईपी रोड बहुत जल्द 6 लेन का होगा। स्मार्ट सिटी परियोजना में इस सड़क को 6 लेन करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। व्हीआईपी रोड के चौड़ीकरण के लिए नगरीय प्रशासन विभाग इसका टोपोग्राफिक सर्वे के साथ फिजिकल सर्वे भी कराएगा कि सड़क चौड़ीकरण बड़ी झील की ओर होगा या पहाड़ को काटा जाएगा। पूर्व मुख्यमंत्री व गोविंदपुरा से विधायक बाबूलाल गौर ने इस संबंध में विभाग के प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल से बात कर व्हीआईरोड के चौड़ीकरण की पहल की थी, जिसके बाद नगरीय प्रशासन व्हीआईपी रोड को 6 लेन किए जाने का प्रस्ताव बना रहा है। बुलडोजर मंत्री के तौर पर अपनी पहचान बना चुके पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के कार्यकाल में 1990 में व्हीआईपी रोड का निर्माण किया गया था। तब से इस सड़क को भोपाल की पहचान के रूप में भी जाना जाता है। पटवा सरकार में नगरीय प्रशासन मंत्री रहे बाबूलाल गौर ने इस सड़क का निर्माण कराया, जिसके बाद इस सड़क को विशेष पहचान देने के लिए नगर निगम भी इसके सौन्दर्यीकरण में हर साल करोड़ों रुपए खर्च कर रहा है।
मनीष सिंह के कार्यकाल
में बढ़ा सौन्दर्यीकरण
पूर्व नगर निगम आयुक्त मनीष सिंह के कार्यकाल में व्हीआईपी रोड का सौन्दर्यीकरण किया गया। नगर निगम ने 7 साल पहले वीआईपी रोड का रिनोवेशन शुरू किया था। इसके तहत निगम ने पुराने फर्शी वाले सेंट्रल वर्ज को तोड़कर 30 लाख रुपए से सीमेंट-कांक्रीट का नया वर्ज बनाया था। इसी के साथ यहां सजावटी लाइट, रोड के इंडिकेशन के लिए सोलर केट आई आदि भी लगाई गई हैं। वीआईपी रोड के लिए नगर निगम ने 80 लाख रुपए से डामरीकरण का काम भी किया। तो वही नगर निगम सेंट्रल वर्ज में और सड़क किनारे सौंदर्यीकरण के लिए हर साल नए सजावटी और फूलदार पौधे लगाए है। भोपाल में स्मार्ट सिटी परियोजना के कार्य किए जाने के बाद भी नगरीय प्रशासन विभाग और नगर निगम व्हीआईपी रोड की संवारने जा रहा है। इसके तहत करबला से लालघाटी तक दोनों ओर के फुटपाथों का रिनोवेशन किया गया है। फुटपाथ पर वर्तमान में बिछी फर्शियों को उखाड़कर इंडिकेटिव टाइल्स लगाई गई है। 17 साल पहले वीआईपी रोड पर फुटपाथ बनाया गया था, जिसे जेएनएनयूआरएम योजना के तहत नया रूप दिया गया। 7 साल पहले इस सड़क पर करबला पम्प हाउस के पास म्यूरल चित्रकारी के कराई गई थी।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें