अनुकंपा नियुक्ति को लेकर भेल कर्मियों का उपवास

आंदोलन में शामिल हुई पीडि़त महिलाएं
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
भेल कारपोरेट प्रबंधन की सदबुद्धि एवं दिवंगत भेल कर्मचारियों के आश्रितों को अतिशीघ्र योग्यता अनुसार अनुकंपा नियुक्ति दिए जाने की मांग को लेकर भेल कर्मचारी भेल के गेट नम्बर पांच उपवास किया। उपवास स्थल पर दिवंगत कर्मचारियों के चित्र रखकर माल्यार्पण किया गया। यहां 50 से ज्यादा भेल कर्मचारियों के साथ मृत कर्मचारियों की पत्नियां और अन्य परिजन भी बैठे। महिलाओं ने आंदोलन में शामिल होकर प्रबंधन से न्याय देने की मांग की। बीएचईएल के गेट नम्बर 5 के सामने क्रांति स्थल पर उपवास का यह विरोध कार्यक्रम युवा इंटक द्वारा किया गया है। उपवास पर युवा इंटक के पदाधिकारी रंजीत सिंह, मिथलेस तिवारी, सुशील सपकाल, प्रणय सरकार, मनोज चौकसे, प्रदीप के अलावा दिवंगत भेल कर्मचारी दीपक लांजेवर एवं सुंदरम की पत्नीद्वय रीना लांजेवार, रेणुका, स्व. दलवीर के बेटे शमशेर सिंह के अलावा स्व. संतोष सोनी की पत्नी भी आंदोलन में शामिल हुई।
युवा इंटक अध्यक्ष दीपक गुप्ता ने बताया कि बीएचईएल की दूसरी इकाई में दिवंगत कर्मचारी के परिजन को नौकरी दे दी गई, लेकिन भेल भोपाल प्रबंधन यहां के दिवंगत कर्मचारियों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति देने में कई माह बाद भी निर्णय नहीं ले पा रहा है। अब इस मामले को लेकर भेल कर्मचारियों के साथ प्रबंधन के खिलाफ आज उपवास कर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

यदि शीघ्र ही कोई हल नहीं निकाला गया तो फिर कारखाने के अंदर आंदोलन चलाया जाएगा। उपवास खत्म होने पर प्रबंधन के अफसरों को एक ज्ञापन भी कर्मचारी संगठन द्वारा दिया गयाा। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ महीनों में भेल भोपाल यूनिट में अनेक कर्मचारियों दीपक लांजेवार एवं सुंदरम की असामयिक मृत्यु हो गई, जिनके जाने के बाद उनके छोटे-छोटे बच्चे, उनका पूरा परिवार आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहा है। भेल की दूसरी यूनिटों में भेल कारपोरेट द्वारा विशेष भर्ती निकालकर अनुकंपा नियुक्ति दी गई, लेकिन मदर यूनिट भोपाल में प्रबंधन द्वारा सिर्फ झूठा आश्वासन दिया गया है। अब प्रबंधन के खिलाफ जोरदार आंदोलन की रणनीति बनाई जा रही है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें