अल्लाह की रहमत वाला है पहला अशरा

माह-ए-रमजाम
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
मुकद्दस रमजान के महीने का पहला अशरा शुरू हो गया है। इस अशरे में अल्लाह पाक की रहमत के दरवाजे खुल गए हैं। रोजेदारों पर परवरदिगार का खूब फजल व करम हो रहा है। उलेमा बताते हैं कि इस अशरे में बंदा अपने अल्लाह से करीब हो जाता है और उसे खूब दुआएं मांगनी चाहिए।
इस पाक महीने में इबादत का हर पाल खास अहमियत रखता है। इबादत का सवाब भी 70 गुना बढ़ जाता है। लेकिन इसके पहले 10 दिन रहमत के होते हैं। इनमें रहमत का नुजूल होता है। हदीस पाक में है कि जब रमजान का महीना आता है तो जन्नत और रहमत के दरवाजे खोल दिए जाते हैं। शैतान को जंजीरों में जकड़ कर कैद कर दिया जाता है। रमजान भर जहन्नुम के दरवाजे बंद कर दिए जाते हैं। इस महीने में मोमिन का रिज्क बढ़ा दिया जाता है। रमजान में जो रोजेदार को अफ्तार कराएगा, उसे गुनाहों से माफी मिलती है। उसकी गर्दन आग से आजाद कर दी जाएगी। जिसने एक रोजेदार को एक घूंट पानी, दूध या खजूर से अफ्तार कराया या भरपेट खाना खिलाया हुजूर अकरम सल्ल. फरमाते हैं कि अल्लाह पाक उसे कयामत के दिन हौजे कौसर का जाम पिलाएगा। वह जन्नत में दाखिल होगा, लेकिन उसे प्यास नहीं लगेगी। जो ईमान और सवाब की खातिर रमजान में रोजे रखेगा, रात को इबादत करेगा। उसके गुनाह बख्श दिए जाएंगे। कयामत के दिन रोजा और कुरआन करीम बंदे की सिफारिश अल्लाह पाक के हुजूर में करेंगे।
रोजे में क्या करें
रोजा रखें, नमाज तरावीह पढ़ें और गुनाहों से तौबा करें। इस्तगफार करें और कुरआन करीम की तिलावत करें। एतकाफ में बैठें। शबेकद्र की तलाश करें। सदका व खैरात करें। रोजा अफ्तार कराएं। इस्लाह की कोशिश करें। आखिरत की फिक्र पैदा करें। पांच वक्त की नमाज व जमाअत अदा करें। नफ्ल नमाज खास तौर से तहज्जुद अदा करें। अल्लाह का जिक्र करें, निगाह नीची करें। कान और जुबान की हिफाजत करें। हलाल माल से रोजा अफ्तार करें और अल्लाह से डरते रहें।
रोजे में क्या नहीं करें
चुगली, हसद, गीबत, कीना, झूठ से बचें। रिश्वत न दें और न ही लें। जिनाकारी, बदकारी, चोरी, डकैती आदि से बचें। मस्जिदों को शोर-शराबे से महफूज रखें। फिल्में व धारावाहिक से परहेज करें। मजदूरों पर जुल्म नहीं करें, किसी का हक नहीं मारें। किसी का दिल नहीं दुखाएं। हर उस काम से बचें, जिससे अल्लाह और उसके रसूल अकरम स. ने मना फरमाया है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें