बैंककर्मियों की दो दिवसीय हड़ताल 30 से

अरबों रुपए का बैंकिंग होगा कारोबार प्रभावित
वाणिज्य प्रतिनिधि ॥ भोपाल
सरकारी बैंकों के अधिकारी-कर्मचारियों ने वेतन में दो फीसदी की मामूली बढ़ोतरी के खिलाफ 30 मई से दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल की धमकी दी है। अगर हड़ताल होती है तो फिर मध्यप्रदेश सहित देशभर में अरबों रुपए का बैंकिंग कारोबार प्रभावित होने की आशंका है। ऑल इंडिया पंजाब नेशन बैंक वर्कर्स आर्गेनाईजेशन के अध्यक्ष सुनील सिंह कि बीते पांच मई को हुई बातचीत के दौरान आईबीए ने वेतन में दो फीसदी की बढ़ोतरी सहित दो प्रस्ताव दिए थे, जिसे खारिज कर दिया गया है।
दो प्रतिशत वृद्धि प्रस्ताव मजाक बन कर रह गया
आईबीए के दो प्रतिशत वृद्धि के शर्मनाक प्रस्ताव के विरोध में बैंक कर्मियों द्वारा प्रदर्शन किया गया है। बैंककर्मियों की मेहनत व ईमानदारी का दो प्रतिशत वृद्धि प्रस्ताव एक मजाक बन कर रह गया है। बैक कर्मचारी दूर-दराज क्षेत्रों में विकट परिस्थिति में रोज 12 घंटे काम कर रहे हैं। सरकार की ऋण वसूली के लिए कड़े कानून नही बनाए जा रहे हैं। जिससे बैंक के डिफाल्टर लाभ उठा रहे हैं।
दस लाख बैंक कर्मचारी एवं अधिकारी नहीं करेंगे काम
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) के आह्वान पर देश के 10 लाख बैंक कर्मचारी एवं अधिकारी 30 और 31 मई को हड़ताल पर रहेंगे। मध्यप्रदेश एआईबीओसी (एमपी) ऑल बैंक के नवनियुक्त हुए अध्यक्ष आशीष तिवारी कहा कि आज बैंक कर्मचारियों व अधिकारियों के वेतन वृद्धि जो एक नवंबर 2017 से देय है।
हड़ताल का नेटबैंकिंग, आरटीजीएस,
एनईएफटी पर पड़ेगा असर
अगर हड़ताल होती है तो नेटबैंकिंग, आरटीजीएस, एनईएफटी सेवाएं प्रभावित होगी। नेटबैंकिंग वालों को परेशानी हो सकती है। इसके अलावा एटीएम में कैश मिलने पर भी दिक्कत हो सकती है। एसबीआईए पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक, यूनियन बैंक, यूको बैंक सहित पब्लिक व प्राइवेट सेक्टर के सभी बैंकों के अधिकारी-कर्मचारी यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के बैनर तले हड़ताल पर रहेंगे।
पिछली बार हुई थी 15 फीसदी वृद्धि
एआईबीईए के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने बताया कि इसके अलावा वह इस बात पर अड़े रहे कि अधिकारियों की मांगों पर बातचीत स्केल 3 तक ही सीमित रहेगी। पिछली बार आईबीए ने वेतन में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। यूएफबीयू ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (एआईबीओसी) ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉइज एसोसिएशन (एआईबीईए) तथा नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) सहित नौ संगठनों का एक निकाय है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें