दोपहर होते ही फुटपाथ बन जाते हैं सब्जी मण्डी

तहबाजारी लेकर नगर निगम दे रहा अतिक्रमणकारियों को छूट
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
शहर की सड़कों पर जहां नजर डालो वहां इन दिनों अस्थायी बाजार दिखाई देता है। फुटपाथ पर जहां चाइनीज, इटली डोसा, गोल गप्पे के ठेले लग रहे हैं, वहीं कई प्रकार की दुकानें सज रही हैं, जिससे राहगीरों, वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। फुटपाथ पर सज रही दुकानों और ठेले वालों को जनप्रतिनिधि और अधिकारी सब देखते हैं, लेकिन सभी ने आंखें बंद कर रखी हैं। जवाहर चौक के एमएलए क्वाटर्स के फुटपाथ पर दोपहर होते ही सब्जी मण्डी में बदल जाते हैं, जिससे दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है।
नए भोपाल की शान कहे जाने वाले न्यू मार्केट में पर्यटकों और खरीददारों की भीड़ रहती है। एक ओर जहां हजारों की संख्या में न्यू मार्केट और आसपास निवास करने वाले लोग खरीददारी करने आते हैं, वहीं आसपास के होटलों में रुकने वाले पर्यटक भी न्यू मार्केट में घूमने और खरीददारी करने आते हैं, लेकिन जब उन्हें पैदल चलने के लिए फुटपाथ नहीं मिलता है तो भोपाल को अतिक्रमण का शहर कहते हैं। इसी तरह यहां खरीददारी करने आने वाले लोगों को भी चलने के लिए फुटपाथ नहीं मिलता है, जिससे उन्हें सड़क से ही निकलना पड़ता है। न्यू मार्केट बाजार के चारों ओर फुटकर व्यापारियों, चाइनीज, इटली डोसा, फल फू्रट का व्यापार करने वाले लोगों ने कब्जा कर रखा है। बाजार के चारों ओर बाजार के कारीडोर में दुकानें सजती हैं। कारीडोर में पुराने, नए कपड़े की दुकानें, बेल्ट की दुकान, पोस्टर की दुकानें सजती हैं। इसी तरह रंगमहल से लेकर बीएसएनएल कार्यालय और बाटा सूज से लेकर थाने के सामने और अन्य फुटपाथ पर ठेले और गुमटियां लगी हुई हैं।
रोज करते हैं विवाद
न्यू मार्केट के डाक भवन में प्रतिदिन लोग अपने विभिन्न कार्यों के लिए आते हैं। ठेला, अस्थायी गुमटीधारियों ने सड़क और फुटपाथ पर कब्जा कर रखा है। यहां आने वाले लोग अपने दो पहिया वाहनों को खड़ा करते हैं, जिससे कई बार उपभोक्ताओं और व्यापारियों की तकरार होती है, लेकिन व्यापारियों के दबदबे के कारण लोग चुपचाप जाने में ही भलाई समझते हैं।
वाहन मालिकों पर जुर्माना, ठेले वालों को छूट
न्यू मार्केट के आसपास फुटपाथ पर ठेला, गुमटी लगाने वाले लोगों को पुलिस और नगर निगम प्रशासन ने छूट दे रखी है, लेकिन यदि कोई दो पहिया वाहन चालक अपने किसी काम के लिए यदि कहीं जाता है और अपना दो पहिया वाहन फुटपाथ या किसी कार्यालय के सामने खड़ा कर देता है तो यातायात पुलिस का वाहन उसे उठाकर ले जाती है और जुर्माना वसूलती है।
रास्तों पर लगती हैं दुकानें
न्यू मार्केट बाजार हो या जवाहर चोक बस स्टैण्ड सभी रास्तों पर दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। एसबीआई बैंक के सामने जहां ठेले लगते हैं, वहीं सामने दो लाइनों में दो पहिया वाहनों की पार्किंग, फल, फू्रट के ठेले लगने के कारण दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। इसी तरह जवाहर चौक बस स्टैण्ड पर गैस पीडि़तों की गुमठियों के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है।
नेताओं का कब्जेधारियों
को संरक्षण
न्यू मार्केट क्षेत्र में लग रहे अस्थायी बाजार के व्यापारियों को नेताओं का संरक्षण प्राप्त है। दुकान लगाने वालों में कोई किसी पार्टी का कार्यकर्ता है, तो कोई पार्षद का रिश्तेदार, समर्थक है, तो कोई मंत्री का समर्थक है। सभी फुटकर व्यापारियों ने किसी न किसी राजनीतिक दल से नाता जोड़ रखा है, जिसके चलते इन पर कार्यवाही नहीं होती है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें