अब जिम, योगा के लिए डिस्काउंट देंगी बीमा कंपनियां, IRDAI की नई गाइडलाइंस में हैं ढेरों फायदे

नई दिल्ली: आजकल जिम और योगा क्लासेज की मेंबरशिप और फीस इतनी ज्यादा महंगी है कि इसे लेना हर किसी के बस की बात नहीं. इन महंगी सेवाओं को आम बीमाधारक की पहुंच में लाने के लिए इंश्योरेंस रेगुलेटर Insurance Regulatory and Development Authority of India (IRDAI) ने एक नायाब रास्ता निकाला है.

योगा, जिम के लिए देंगे डिस्काउंट
IRDAI स्वास्थ्य से जुड़ी नई गाइडलाइंस बीमा कंपनियों को जारी किया है. IRDAI ने अपनी गाइडलाइंस में बीमा कंपनियों से कहा है कि वो ग्राहकों के बेहतर स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए के लिए योगा सेंटर, जिम मेंबरशिप और हेल्थ सप्लीमेंट्स के लिए डिस्काउंट कूपन और वाउचर्स और रिवॉर्ड प्वाइंट्स ऑफर कर सकती हैं.

‘ग्राहकों की बेहतर सेहत के लिए दें डिस्काउंट कूपन’
IRDAI का कहना है कि बीमा कंपनियां इस तरह के फीचर्स सिर्फ ग्राहकों की सेहत को सुधारने के मकसद से तैयार करें, नई गाइडलाइंस के मुताबिक बीमा कंपनियां इस तरह के वेलनेस प्रोग्राम में बीमाधारकों को फिटनेस सेंटर्स, स्पोर्ट्स क्लब वगैरह की महंगी मेंबरशिप के लिए वाउचर्स और डिस्काउंट भी कूपन दे सकती हैं. जिसे भुनाकर बीमाधारकों को फायदा पहुंच सकता है.

‘आवेदन करते समय ये जानकारी दें’
नए दिशानिर्देशों के मुताबिक इन फीचर को किसी पॉलिसी में विकल्प के तौर पर या एड ऑन (अतिरिक्त) के तौर पर पेश किया जा सकता है. IRDAI ने कहा कि इसे किसी भी बीमा उत्पाद में समाहित कर या उसके लाभ के तौर पर जोड़कर नहीं पेश किया जा सकता है। इरडा ने कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे इन फीचर्स की जानकारी और इस पर आने वाले खर्च की जानकारी बीमा के लिए आवेदन करते समय ही लोगों के दें.

बीमा कंपनियां को इजाजत दी गई है कि वो वेलनेस प्रोग्राम के तहत पॉलिसी रीन्यूअल के दौरान वो प्रीमियम में डिस्काउंट और सम अश्योर्ड में बढ़ोतरी का ऑफर दे सकती हैं. इस प्रोग्राम के तहत बीमा कंपनियां अपनी विज्ञापन में किसी कपनी का नाम और उसके logo को नहीं छाप सकती हैं, लेकिन सामान्य तौर पर उसकी सेवाओं को रेफर कर सकती हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें