MP के इस जिले में वैक्सीन लगाने की तैयारी पूरी, पहले चरण में 8 हजार लोगों को लगेगा टीका

बैतूलः पूरी दुनिया में साल 2020 में कोरोना वायरस का कहर बरकरार रहा. जिसे देखते हुए सभी को 2021 से वैक्सीन लगने के साथ ही एक अच्छे साल की उम्मीद है. इसी बीच मध्य प्रदेश के बैतूल से एक अच्छी खबर आई है, यहां प्रशासन ने कोरोना वैक्सीन लगाने के पहले चरण की तैयारी पूरी कर ली है.

साढ़े आठ हजार लोगों को लगेगी वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन के आने के साथ ही उसे लगाने की तैयारियां देशभर के प्रशासन द्वारा की जा रही है. बैतूल जिला प्रशासन ने भी टीकाकरण की सभी तैयारियां को पूरा करते हुए जनवरी के आखिरी सप्ताह में इसके इस्तेमाल का प्लान बना लिया है. पहले चरण में यह वैक्सीन साढे़ आठ हजार लोगों को लगाई जाएगी.

वर्कशॉप में दिया गया प्रशिक्षण
वैक्सीनेशन को लेकर इस सोमवार बैतूल में अधिकारियों ने जमीनी स्तर पर बड़े लेवल की वर्कशॉप आयोजित की थी. जिसमें वैक्सीन के रख-रखाव, सुरक्षा और इसे लगाने का प्रशिक्षण दिया गया. जिला टीकाकरण अधिकारी अरविंद भट्ट का कहना है कि जनवरी के आखरी सप्ताह से लेकर फरवरी के पहले सप्ताह तक टीकाकरण किया जाएगा.

कौन हैं ये साढ़े आठ हजार लोग
अधिकारी भट्ट ने बताया कि सबसे पहले स्वास्थ्य, आयुष और महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों को वैक्सीन लगेगी. जिनमें डॉक्टर्स, मेडिकल ऑफिसर, एएनएम, एमपीडब्यू, आशा, आंगनबाड़ी और आयुष कर्मचारी शामिल है. इसके बाद दूसरे चरण में पुलिस व सफाई कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

SMS से भेजेंगे डिटेल
अधिकारी ने बताया कि पहले चरण के लिए 8,560 लोगों का नाम पंजीकृत कर लिया गया है. जिन्हें वैक्सीन लगाने की तारीख व स्थान मोबाइल SMS के जरिए भेजा जाएगा. पुलिस अधिकारियों द्वारा वैक्सीनेशन के लिए परिचयात्मक दस्तावेजों की जांच होगी. पहला टीका लगने के एक महीने बाद दूसरा टीका लगाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है, बावजूद उसके परिस्थितियां विपरित होने पर निपटने की आवश्यक तैयारियां की जा रही है. सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैयारियां जारी है. वैक्सीन की कोल्ड चैन से जुड़े कर्मियों को भी इस प्रशिक्षण में शामिल किया गया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें