CM शिवराज के सख्त निर्देश, कोरोना वैक्सीन के लिए नहीं चलेगी सिफारिश

भोपालः देशभर में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू होनी है. मध्य प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना वैक्सीन पहुंच चुकी है. ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के सभी कलेक्टरों के साथ बैठक कर प्रदेश में शुरू होने जा रहे टीकाकरण के अभियान की जानकारी ली. इस दौरान सीएम शिवराज ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना का टीका लगाने के लिए किसी प्रकार की कोई सिफारिश नहीं चलेगी, इस बात का अफसर पूरी तरह से ध्यान रखें.

टीका लगने के बाद सावधानी बरतनी जरूरी
मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को निर्देश देते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में टीकाकरण का अभियान एक साथ 9 बजे से प्रदेशभर में शुरू होगा, स्वास्थ्य विभाग की कोरोना वैक्सीनेशन के इस अभियान में सबसे ज्यादा अहम भूमिका है. इसलिए सभी अफसर और कर्मचारी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के प्रति जागरूक करें. सीएम ने कहा कि कोरोना का टीका लगने के बाद सावधानी बरतनी जरूरी है. इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए.

सबसे पहला टीका सफाई कर्मचारी को लगना चाहिए
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टरों को निर्देश देते हुए कहा कि कोशिश की जाए कि सभी जिलों में पहला टीका सफाई कर्मचारियों को लगना चाहिए. क्योंकि सफाईकर्मियों का सुरक्षित रहना बेहद जरूरी है. फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगना बेहद जरूरी है. वही स्वास्थ्य विभाग की कर्मचारी लोगों को टीका लगाते वक्त पूरी सावधानी बरते ताकि बाद में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो. इसके अलावा सीएम शिवराज ने सभी धर्मगुरूओं से अपील करते हुए कहा कि वे भी लोगों को टीका लगवाने के लिए जागरूक करे. यह अभियान पूरे देश और प्रदेश के लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि इस महामारी को हमे मिलकर हराना है.

पूरी तरह से सुरक्षित है वैक्सीन
मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीन पर किसी तरह का भ्रम न फैलाया जाए कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. ‘कोवैक्सीन और कोविशील्ड, दोनों वैक्सीन पूरी तरह से टेस्ट की गई हैं. हमारे वैज्ञानिकों ने उन्हें सभी पैमानों पर चेक किया है और उसके बाद ही उनके इस्तेमाल का फैसला किया गया है. दोनों वैक्सीन सुरक्षित हैं और दोनों में कोई अंतर नहीं है. दोनों शरीर में प्रतिरोधक क्षमता पैदा करती हैं और एंटीबॉडी बनाती हैं’.

MP में 5 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन
मध्य प्रदेश में पहले चरण में करीब 5 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीन बुधवार को राजधानी भोपाल सहित इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर पहुंची, जहां से उसे हर जिले में पहुंचाया जा रहा है. बता दें कि शुक्रवार से वैक्सीन लोगों को लगनी शुरू हो जाएगी. अभी एमपी को वैक्सीन की पांच लाख डोज मिली हैं, जिन्हें अभी करीब 4 लाख 80 हजार हेल्थ वर्कर्स को लगाया जाएगा. सीएम शिवराज ने ये भी कहा कि ‘वैक्सीन लगने के तुरंत बाद ही शरीर में एंटीबॉडीज नहीं बनेंगी. वैक्सीन की पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज मिलेगी और इसके 14 दिन बाद एंटीबॉडीज डेवलेप होंगी. दो डोज लगवाना अनिवार्य है’.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें