न्यूमार्केट में रोजाना बढ़ जाता है नया अतिक्रमण

कब्जा करने वालों को राजनीतिक संरक्षण, चल रही सैकड़ों अवैध दुकानें
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
न्यूमार्केट को राजनैतिक संरक्षण प्राप्त है। मार्केट का विकास करने नहीं,बल्कि मार्केट में जगह-जगह अवैध कब्जा कराने में। राजनैतिक संरक्षण का ही असर है कि न्यूमार्केट मौजूदा हालत बद से बदत्तर हो चली है और चप्पे-चप्पे पर न्यूमार्केट अतिक्रमण की चपेट में हैं। अवैध अस्थाई दुकान लगाने वाले की इतनी बांछे खिली हुई है कि मार्केट के भीतर जहां खाली जगह देखी वहीं अपना ढेरा जमा लिया। जिससे कनाट प्लेस में तब्दील करने का वाब देखने कतिपय व्यापारियों मंशा पर कुठाराघात हैं। मार्केट के बिगड़े हालात के चिंता जताते हुए यहां के व्यापारी समुदाय ने एक स्वर में आवाज बुलंद करते हुए यहीं मांग कर रहे हैं न्यूमार्केट जो कुकुरमुत्ते की फैले अवैैध अस्थाई दुकानों,अतिक्रमण की चपेट में है उसे निजात दिलाया जाए। व्यापारियों की मांग है कि मार्केट अतिक्रमण मुक्त कराया जाए और राजनैतिक संरक्षण मार्केट के विकास में हो, ना कि निजी स्वार्थ की कामना में अवैध कब्जा कराने में हो। मार्केट के बिगड़े हालात यहां व्यवसायरत विभिन्न व्यापारियों से सचएक्सप्रेस के इस प्रतिनिधि ने चर्चा की तो मार्केट की बिडंबना की हाले बयां की,जो सहज ही व्यक्ति के मन को झझकोर देता हैं।
व्यापारियों की माने तो थाना यहां,नगर निगम का अमला यहां, राजनेताओं और प्रशासनिक आला-अफसरों की हर रोज धमाचौकड़ी होती है लेकिन मार्केट में फैले अतिक्रमण और बेतरतीब पार्किंग के प्रति किसी भी ध्यान एकचित नहीं होता है। पुलिस वाले नगर-निगम अमले पर अतिक्रमण हटाने के प्रति जिम्मेदार ठहराते हैं तो नगर-निगम का अमला सिर्फ शिकायती कार्रवाई की खाना-पूर्ति करने तक ही सीमित रहता है न कि स्थाई समाधान निकालने के प्रति। व्यापारी बताते हैं कि फैले अतिक्रमण के खिलाफ स्थाई समाधान करने के प्रति नगर प्रशासन के आला-अफसर इस लिए भी रूचि नहीं लेते हैं कि उनकी हता और महीना बंदी,बंद हो जाएगी।
मार्केट में चारों तरफ
सिर्फ हॉकर ही हॉकर
मार्केट में स्थित प्रसिद्ध हनुमान मंदिर के सामने बेतरतीब फैली अस्थाई दुकानों ने आमजन लोगों का निकलना मुश्किल कर रखा है। जिस पर न तो पुलिस प्रशासन का काबू है और ना ही नगर निगम का लगाम है। इन सबको राजनेताओं की शह पर मार्केट के अंदर समता चौराहे पर लगने वाले छुटभैया नेताओं का सरंक्षण प्राप्त होने से इनकी बांछे खिली हुई है। जिसकी बदौलत न्यूमार्केट की हालात बद से बदत्तर हो गई है। मार्केट में जहां देखों,दिखाई देता है हॉकर, हॉकर सिर्फ हॉकर।
महिलाओं के लिए बनी पिंक पार्किंग अतिक्रमण की चपेट में
राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता और महापौर आलोक शर्मा द्वारा बीते साल एसबीआई के सामने पिंक पार्किंग बनाते हुए उद्घाटन किया गया था, लेकिन मौजूदा समय में पिंक पार्किंग विलुप्त हो गई है। उक्त पिंक पार्किंग अवैध अस्थाई दुकानदारों की चपेट में है।
हॉकर, फुटपाथियों और फेरी वालों ने बिगाड़ी मार्केट की फिजा : संजीव अग्रवाल
न्यू मार्केट में जाना पहचान नाम बृजवासी मिष्ठान नामक फर्म के संचालक और न्यूमार्केट व्यापारी महासंघ के पूर्व कोषाध्यक्ष संजीव अग्रवाल कहते हैं कि मार्केट में मंदिर के सामने की बात करें या फिर एसबीआई के सामने खाली जगह की यहां हॉकरों का कब्जा है। त्यौहारों पर मार्केट में भीड़ उमडऩा स्वाभिक है, लेकिन शनिवार और रविवार को मार्केट आने वाले आंगतुकों हनुमान मंदिर के सामने से निकलना मुश्किल हो जाता है। आलम यह रहता है फुटपाथियों को फेरीवालों के चलते पैर रखने की जगह ग्राहकों को नसीब नहीं होती है। श्री अग्रवाल कहते हैं कि मार्केट की फिजा बिगाडऩे वाले हॉकर, फुटपाथियों और फेरीवालों के लिए नगर प्रशासन अलग से स्थान चिंहित करे ताकि मार्केट सुव्यवस्थित हो सके। श्री अग्रवाल ने मार्केट में फैले अतिक्रमण में कुछ हद तक व्यापारी भी दोषी है। अत: व्यापारी अपनी दुकानों को नगर निगम द्वारा वर्षों पहले खीची गई लाईन को पार नहीं करें। व्यापारी पहले खुद सुधरे, मार्केट के हालात स्वयं सुधर जाएंगे।
हद से 10 से 15 फिट बाहर निकलने पर लगे पाबंदी : जैन
मार्केट में अतिक्रमण बहुत ज्यादा है। पार्किंग की समस्या दिन-ब- दिन विकराल होती जा रही है। मार्केट अवैध स्थाई दुकानदारों की बढ़ती संया और यहां के बिगड़ते रवैए के प्रति किसी का कंट्रोल नहीं हैं। पुलिस प्रशासन, नगर निगम को जिमेदार ठहरा रहा है तो नगरीय प्रशासन के नुमाइंदे,सब कुछ देखते हुए अनदेखा रवैया अपना रहे हैं। यह बात न्यू मार्केट से विशेष लगाव रखने वाले आयकर सलाहकार एडवोकेट आर.सी.जैन ने कही। श्री जैन ने कहा कि मार्केट की दुर्दशा सुधरे इसके लिए अस्थाई समाधान की जरूरत है। हनुमान मंदिर के सामने लगने वाले फुटपाथियों के जमघट से प्रशासन हटाए और इसके अलावा टॉप एन टाउन के सामने बनी पुलिस चौकी को अन्यत्र शिट किया जाए। मार्केट में एक और सुलभ कापलेक्स का निर्माण कराया जाए। व्यापारी जो दुकान की हद से अपनी दुकानें 10 से 15 फिट बाहर निकालते हैं उसे पर पाबंदी लगाए।
न्यूमार्केट बन गया है हाट बाजार : सुदीप गुप्ता
मार्केट की हालत बद से बदत्तर है,यहां जहां देखों, दिखता है तो हॉकर,हॉकर सिर्फ हॉकर। बेतरतीब फैले अवैध अस्थाई दुकानदारों को राजनैतिक संरक्षण प्राप्त है,जिसके चलते अतिक्रमणकारियों की बांछे खिली हुई हैं। यह कहना न्यूमार्केट व्यापारी महासंघ के पूर्व संस्थापक सचिव सुदीप गुप्ता का। श्री गुप्ता कहते हैं कि न्यूमार्केट, हाट बाजार बन गया है। एसबीआई के सामने बनी पिंक पार्किंग अतिक्रमण की चपेट में हैं। मार्केट की दुर्दशा को सुधारने के प्रति किसी ध्यान नहीं हैं। श्री गुप्ता बताते हैं कि हनुमान मंदिर के सामने लगने वाली दुकानें मार्केट की बदौलत लोगों पैदल चलना मुश्किल हैं तो यहां पर जेबकटी भी सर्वाधिक हो रही है अत: सुस्त पड़े नगरीय प्रशासन को चाहिए न्यू मार्केट अगर वाकई में कनाट प्लेस बनाना है तो मार्केट के बिगड़े हालात सबसे पहले सुधारने पर अपना ध्यान केंद्रीत करें।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें