खुलते ही क्रैश हुआ शेयर बाजार, 15 मिनट में डूबे निवेशकों के ₹200000 करोड़

शेयर बाजार में 17 जनवरी को भूचाल आ गया. सेंसेक्स खुलते ही धड़ाम हो गया. सेंसेक्स में खुलते ही 1129 अंकों की बड़ी गिरावट देखने को मिली. खबर लिखने तक सेंसेक्स 800 अंकों तक लुढ़क चुका था. बाजार खुलने के साथ ही सेंसेक्स 72000 के नीचे लुढ़क गया. शेयर बाजार में मचे इस कत्लेआम से निवेशकों को बड़ा झटका लगा है. सिर्फ शुरुआती 15 मिनट में ही निवेशकों के 2 लाख करोड़ स्वाहा हो गए. बुधवार को सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 1,371.23 अंक टूटकर 71,757.54 अंक पर और निफ्टी 395.35 अंक के नुकसान से 21,636.95 अंक पर खुला. ग्लोबल शेयर बाजार से नेगेटिव न्यूज़ का असर भारतीय शेयर बाजार पर दिखा. निफ़्टी इंडेक्स के हैवीवेट एचडीएफसी बैंक के कमजोर नतीजे ने भी शेयर बाजार को निराश किया. 

बैंकिंग शेयर लगा रहे गोता 

शेयर बाजार की गिरावट के बीच आईटी शेयरों में चमक बरकरार है, जबकि बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में गोता लग रहा है. टीसीएस, एचसीएल टेक महिंद्रा, इंफोसिस के शेयरों में बढ़त है तो वहीं HDFC सबसे ज्यादा गिरावट वाला शेयर बन गया. एचडीएफसी के शेयरों में 5.47 फीसदी की बड़ी गिरावट आई और ये 1587.15 रुपये पर पहुंच गया. वहीं एक्सिस बैंक, ICICI बैंक, स्टेट बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयर लाल निशान के साथ कारोबार कर रहे हैं. 

15 मिनट में डूबे 2 लाख करोड़ 

शेयर बाजार के क्रैश होते ही निवेशकों की चिंता बढ़ गई. शुरुआती 15 मिनट के भीतर ही निवेशकों के 2 लाख करोड़ डूब गए. बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप सुबह  1.91 लाख करोड़ गिरकर  373.04 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया. 

क्यों धड़ाम हुआ बाजार  

 ग्लोबल मार्केट से कमजोर संकेतों का बुरा असर बाजार पर देखने को मिला. यूएस फेडरल की ओर से ये कहे जाना कि अभी दरों की कटौती की उम्मीद नहीं है, ने बाजार के सेंटीमेंट को बिगाड़ दिया. फेडरल के इस बयान के बाद अमेरिकी बाजारों में गिरावट देखने को मिली. ज्यादातर एशियाई बाजारों पर भी इसका असर देखने को मिला. वहीं HDFC Bank के खराब नतीजों ने बाजार को निराश किया.  


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें