खाते में आज आएगी मोराटोरियम ‘कैशबैक’ की रकम, कुछ बैंकों ने पैसा भेजना शुरू भी किया

नई दिल्ली: आज 5 नवंबर है, लोन मोराटोरियम (Loan Moratorium) मामले में बैंकों को ब्याज पर ब्याज (Interest on interest) का पैसा खाताधारकों को अकाउंट में वापस करना है. सरकार के आदेश के बाद रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों को ये आदेश दिया था कि 5 नवंबर तक चक्रवृद्धि ब्याज (compound interest) और साधारण ब्याज (simple interest) के अंतर का जो भी पैसा है, वो खाताधारकों को लौटा दें. बाद में सरकार इन बैंकों को भुगतान कर देगी. आपको बता दे कि आज लोन मोराटोरियम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी है.

बैंकों ने देना शुरू किया ‘कैशबैक’
पीटीआई में छपी खबर के मुताबिक बैंकों ने मोराटोरियम अवधि के दौरान चक्रवृद्धि ब्याज की रकम को ग्राहकों को लौटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, यानि ग्राहकों के खातों में पैसे भेजना शुरू भी कर दिया गया है. सरकारी बैंकों की ओर से अनुग्रह राशि (ex-gratia Aamount) का मैसेज भी ग्राहकों को मिला है. जिसमें लिखा गया है…”Dear customer credited COVID-19 Relief ex-gratia of … On November 3 to your account,”

RBI ने दिया बैंकों को आदेश

पिछले हफ्ते ही रिजर्व बैंक ने सभी वित्तीय संस्थानों, जिसमें नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस (NBFC) भी शामिल हैं, आदेश दिया था कि 6 महीने की लोन मोराटोरियम अवधि के दौरान 2 करोड़ रुपये तक के लोन पर वसूली गई ब्याज पर ब्याज की रकम को 5 नवंबर तक ग्राहकों को वापस कर दिया जाए.

सरकार करेगी ब्याज पर ब्याज रकम की भरपाई
सरकार ने मार्च से लेकर अगस्त 2020 की अवधि के दौरान लोन लेने वाले ग्राहकों को लोन मोराटोरियम की सुविधा दी थी. अब मोराटोरियम सुविधा लेने वालों को 15 नवंबर 2020 तक ब्‍याज पर ब्‍याज नहीं देना होगा. केंद्र सरकार बकाया लोन के चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज के अंतर का पैसा खुद भरेगी. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि 2 करोड़ रुपए तक के MSME, एजुकेशन, होम, कंज्यूमर, ऑटो लोन सहित 8 सेक्टर पर लागू चक्रवृद्धि ब्याज को माफ किया जाएगा. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड बकाया पर भी ये ब्याज नहीं वसूले जाएंगे.

अब सभी के मन में ये सवाल कौंध रहा होगा कि उन्हें कितना ब्याज वापस मिलेगा. तो इसको सीधे शब्दों में कहें तो 6 महीनों (मार्च-अगस्त) के दौरान चुकाए गए चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) और सामान्य ब्याज (Simple Interest) का जो भी अंतर होगा, वो आपको वापस हो जाएगा, इसे आसान भाषा में कैशबैक ही समझ लीजिए.

चक्रवृद्धि ब्याज कैलकुलेट करने का फॉर्मूला थोड़ा जटिल है, इसलिए हम आपको सिर्फ आसान कैलकुलेशन से बताने जा रहे हैं कि कितना ब्याज वापस मिलेगा. इसको कुछ उदाहरणों से समझते हैं.

कितना पैसा मिलेगा वापस
उदाहरण नंबर 1.
मान लीजिए आपने 50 लाख रुपये का लोन लिया है. इस पर 7 परसेंट के हिसाब से EMI चुका रहे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें