लगातार पांच मंगलवार पहुंचने वालों की हर मनोकामना पूरी करते हैं छींद वाले हनुमान दादा

राजधानी से 40 किमी दूर रायसेन जिले के बरेली तहसील के ग्राम छींद में विराजमान है हनुमान दादा जी। दूर-दूर से भक्तगण अपनी आस्था लेकर हनुमान दादा जी के सम्मुख पंहुचते हैं। लोगो की ऐसी आस्था है कि इस मंदिर में लगातार पांच मंगलवार तक पहुंचने वाले श्रृद्धालु की हर मनोकामना पूरी होती है। और जब इच्छा पूरी हो जाती है तो लोग यहां भंडारे कराते हैं। मंदिर के पुजारियों का कहना है कि आज तक ऐसा कोई मंगलवार नहीं रहा है जब यहां भंडारा न हुआ हो। यानि यहां आने वाले हर भक्त की आरजू पूरी होती है।
भंडारे और भजन से पावन भूमि
हनुमान मंदिर में हर मंगलवार को भक्त भंडारे आयोजित करते हैं। फिर भजन संध्या का आयोजन किया जाता है। भक्त मनोकामना पूरी होने पर पैदल ही दादा के दर्शनों लिए पहुंचते हैं। यहां चादर चढ़ाना, झंड़े चढ़ाना और चोला चढ़ाने का रिवाज बहुत पुराना है। यहां दशहरा पर विशाल मेला बढ़ता है।
बन रहे हैं विश्राम गृह और धर्मशाला: इस मंदिर में भक्तों की बढ़ती संख्या को देखकर प्रशासन ने एक विश्राम गृह बनाने का काम शुरू कर दिया है।
लेकिन निजी धर्मशालाओं की यहां खासी कमी है। हाल ही में जब इस मंदर के पास काम शुरू हुआ तो कानूनी दांव-पेंच में उलझकर रुक गया।
हनुमान खुद करते हैं निवास
यहां विशाल पीपल के पेड़ के नीचे दक्षिणमुखी दादाजी की प्रतिमा है। मान्यता है कि काफी समय पहले हनुमान जी के किसी अनयन भक्त ने यहां साधना की थी। साधना से प्रसन्न दादाजी सदैव इस प्रतिमा में साक्षात निवास करते हैं। यहां आने वाले भक्तजनों का अनुभव है कि दादाजी अतिशीघ्र उनके कष्टों का निवारण करते हैं।
ऐसे पहुंच सकते हैं यहां
छींद मंदिर पहुंचने के लिए भोपाल से तीन रास्ते हैं। पहला रास्ता मंडीदीप, औबेदुल्लागंज, गौहरगंज होते जबलपुर रोड लगता है। दूसरा रास्ता भी भोपाल से चिकलोद जंगल क्षेत्र होते हुए जबलपुर रोड लग जाता है। जबकि तीसरा रास्ता रायसेन मुख्यालय होकर सागर रोड और फिर वहां से उदयपुरा होते हुए जबलपुर रोड से जुड़ता है। तीनों ही तरफ से बरेली के पास पहुंचेंगे और फिर यहीं से दो किमी अंदर जाने के बाद मंदिर पहुंच पाएंगे।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें