मुरैना: शराब के नशे में धुत युवक ने सांप को काटा, सांप की मौत

प्रतीकात्मक फोटो

मुरैना: मुरैना जिले की सबलगढ़ तहसील के पचेर गांव में शुक्रवार शाम शराब के नशे में धुत एक युवक ने एक सांप को दबोच लिया और उसे काट लिया, जिससे सांप की मौत हो गई. शराबी युवक भी बाद में बेहोश होकर गिर पड़ा. जिला अस्पताल में भर्ती युवक को आज इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया. जिला अस्पताल के चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ राघवेंद्र यादव ने बताया कि युवक कल्याण जालिम सिंह कुशवाह (34) ने शुक्रवार को अपने खेत पर शराब पी , तभी वहां एक जहरीला सांप निकला. सांप को देखते ही वह बौखला गया और उसने झपट्टा मार सांप को दबोच लिया और उसे काट लिया. सांप ने कुछ देर बाद ही दम तोड़ दिया.

डॉ यादव ने बताया कि सांप का जहर जैविक प्रोटीन होता है. बॉडी में इंजेक्ट होने और खून में मिलने के बाद ही इसका असर होता है. युवक को ज़हर का असर नहीं हुआ. वह अधिक शराब पिए होने और घबराहट की वजह से बेहोश हो गया था. होश में आने के बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया गया.

इसी तरह का मामला दो दिन पहले उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में सामने आया था. जहां एक सांप ने किसान को काट लिया. गुस्‍साए किसान ने उलटा सांप का सिर मुंह से काट लिया. सांप के काटने और सांप का सिर मुंह से काटने के बाद भी किसान बच गया. मामला हरदोई के माधौगंज थानाक्षेत्र का था. किसान खेत में काम करने गया था. इस दौरान वहां उसे एक जहरीले सांप ने उसे डस लिया. बताया जा रहा है कि किसान ने इसके बाद उसने सांप का सिर मुंह से ही काट लिया.

यह घटना गांव में आग की तरह फैल गई, इसके बाद लोगों ने किसान को अस्पताल पहुंचाया. लेकिन डॉक्‍टर उसे देखकर चौंक गए. डॉक्‍टर को यकीन ही नहीं हुआ कि सांप के काटने के बाद भी कोई जिंदा रह सकता है. अस्पताल में किसान को प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्‍टरों ने स्वस्थ घोषित कर दिया. डॉक्‍टर संजय कुमार ने इस बारे में कहा कि उन्होंने आज तक ऐसा मामला नहीं देखा. उन्होंने कहा कि किसान के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता काफी ज्यादा थी, जिस कारण उसे किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें