आकाशीय बिजली गिरने से यूपी और बिहार में 43 लोगों की मौत, महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और बिहार (Bihar) में बिजली गिरने से शनिवार को कम से कम 43 लोगों की मौत हो गई. वहीं मुंबई सहित देश के पश्चिमी राज्य महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों में मूसलाधार बारिश के कारण दीवारें गिरने, पेड़ उखड़ने और जलजमाव की कई घटनाएं हुईं. राज्य में आज लगातार दूसरे दिन मूसलाधार बारिश हो रही है.

वहीं, उत्तर भारत में आज मौसम गर्मी और उमस भरा रहा। पंजाब और हरियाणा में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया. वहीं राष्ट्रीय राजधानी के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान 37-40 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार अगले तीन-चार दिन तक दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और गर्मी से कुछ राहत मिलेगी. उत्तर प्रदेश में हालांकि कुछ ही जगहों पर बारिश हुई. लेकिन बिजली गिरने की कई घटनाएं हुईं जिनमें कम से कम 23 लोग की मौत हुई है और 29 लोग झुलस गए हैं.

सरकारी बयान के अनुसार, प्रयागराज में आठ, मिर्जापुर में छह, कौशांबी में दो और जौनपुर में एक व्यक्ति की मौत हुई है. वहीं भदोई से मिली सूचना के अनुसार, वहां छह लोग की मौत हुई है. बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार, राज्य में बिजली गिरने से 20 लोग की मौत हुई है. सबसे ज्यादा भोजपुर में नौ लोग की मौत हुई है वहीं सारण में पांच, कैमूर में तीन, पटना में दो और बक्सर में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि मुंबई और पड़ोसी ठाणे जिले में शनिवार सुबह से अभी तक 100 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश हुई है. उसके अनुसार, महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में भी अच्छी बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, कोलाबा मौसम ब्यूरो ने शनिवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 66 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की, जबकि सांताक्रूज मौसम केंद्र ने इसी अवधि के दौरान 111.4 मिमी वर्षा दर्ज की. ठाणे-बेलापुर उद्योग संघ क्षेत्र में इस अवधि के दौरान 116 मिमी वर्षा की सूचना है.

विभाग ने कहा कि मुंबई के उपनगरों और ठाणे में चार जुलाई को सुबह 8.30 बजे से अब तक 100 मिमी से अधिक वर्षा हुई. शहर में लगभग 50 मिमी से अधिक वर्षा हुई है. मुंबई मौसम विज्ञान विभाग के उप महानिदेशक के एस होसलीकर ने ट्वीट किया, ‘‘मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में 24 घंटे तक भारी वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है’. बृहनमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ ने बताया कि शहर के निचले इलाकों जैसे सिओन, दादर और मिलन सबवे में जलजमाव की सूचना है. एक अधिकारी ने कहा कि अभी तक कहीं से बहुत ज्यादा जलजमाव की शिकायत नहीं है.

उन्होंने बताया कि पेड़ों की शाखाएं टूटने की 19 शिकायतें आयी हैं, लेकिन इन घटनाओं में कोई घायल नहीं हुआ है. स्थानीय निकाय अधिकारियों ने कहा कि ठाणे में दीवार गिरने की दो घटनाएं हुई हैं, लेकिन उनमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. मौसम विभाग ने मुंबई, रायगढ़ और रत्नागिरि के लिए शुक्रवार को रेड अलर्ट जारी किया था और पालघर, मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों में कई स्थानों पर शनिवार को भारी से बहुत भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था.

रायगढ़ जिले में अलीबाग ब्यूरो ने सुबह 8.30 बजे से लेकर शाम 5.30 बजे तक 87.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की. रायगढ़ के दक्षिण में तटीय रत्नागिरी जिले में हरनाई में इसी अवधि के दौरान 52.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जबकि रत्नागिरी शहर के मौसम केंद्र ने 54.1 मिमी वर्षा दर्ज की. वहीं दिल्ली के पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब में गर्मी से कोई राहत नहीं मिली. मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के नारनौल में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

हिरयाणा के हिसार में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर में भी अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ऊपर 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को अधिकतम तापमान 35 . 4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रहा. प्रदेश में सबसे गर्म स्थान आगरा रहा, जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. मौसम विभाग ने शनिवार को बताया कि बीते 24 घंटे के दौरान गोरखपुर में 34.1 मिलीमीटर, झांसी में 30.2, सोनभद्र के चुर्क में 19.4 तथा सुल्तानपुर में तीन मिलीमीटर वर्षा हुई.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें