PGI रोहतक में कोरोना वैक्सीन का पहला ट्रायल कामयाब, जानिए कब तक आ सकती है दवा

रोहतक: कोरोना (Corona) वैक्सीन तैयार करने में लगे PGI रोहतक के पहले फेज का ट्रायल सफल रहा है. संस्थान के मुताबिक ट्रायल सही दिशा में चल रहा है और पहले चरण के नतीजे जल्द सामने आएंगे. उम्मीद है कि इस साल के अंत तक कोरोना वैक्सीन तैयार होकर मार्केट में आ जाएगी.

दूसरे चरण में देश भर के 380 वॉलिंटियर्स पर होगा ट्रायल
PGI रोहतक ने पहला चरण पूरा होने के बाद दूसरे फेज के ट्रायल की शुरुआत कर दी है. पूरे देश में दूसरे फेज का ट्रायल 380 वॉलिंटियर पर होगा. इनमें रोहतक पीजीआई के 50 वॉलिंटियर भी शामिल होंगे. इस ट्रायल में नई बात यह है कि इस बार डायबिटीज व हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी वैक्सीन के ट्रायल में शामिल किया गया है. संस्थान ने फिलहाल 15 वॉलिंटियर्स की स्क्रीनिंग कर ली है और बाकी 35 वॉलिंटियर्स की स्क्रीनिंग भी जल्द कर लेगा. इस ट्रायल में आधे वॉलिंटियर्स को 3 माइक्रोग्राम व आधे वॉलिंटियर्स को को 6 माइक्रोग्राम की डोज दी जाएगी.

पहले चरण के नतीजे अच्छे आए हैं
पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ ओपी कालरा ने बताया कि प्रथम चरण के नतीजे काफी बेहतर आए हैं और वॉलिंटियर में एंटीबॉडी लेवल भी काफी अच्छा है. लेकिन इसके परिणाम भारत बायोटेक ही जारी करेगा. उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के ट्रायल की अनुमति उन्हें मिल चुकी है और रोहतक पीजीआई लगभग 50 वॉलिंटियर पर यह ट्रायल करेगा. दूसरे फेज के ट्रायल में कुछ बदलाव किए गए हैं. जिसमें 12 से 65 साल तक की उम्र के लोगों पर यह ट्रायल होगा.

इस बार डायबिटीज के मरीजों पर होगा ट्रायल
यही नहीं इस बार डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों पर भी वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिस तरह से दूसरी फेज के ट्रायल की अनुमति मिली है, उससे उम्मीद है कि इस साल के अंत तक दूसरे चरण के परिणाम आने के बाद यह वैक्सीन मार्केट में आ सकती है. उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सामाजिक दूरी, मास्क और हाथ धोने की प्रक्रिया का लगातार पालन करते रहें.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें