अब स्ट्रीट फूड्स खाने के लिए घर से निकलने के जरूरत नहीं, स्वाद की होगी होम डिलीवरी

नई दिल्ली: भले पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी फैली हो. भले लॉकडाउन में भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने के लिए मना किया जा रहा हो. इसके बावजूद स्ट्रीट फूड खाने के शौकीनों को घर से बाहर निकलना पड़ता है. लेकिन अब आपको अपने स्वादिष्ट फूड्स के लिए बाहर निकलने की जरूरत नहीं पड़ेगी. खुद सरकार आपके घर में ही स्ट्रीट फूड्स का इंतजाम करने जा रही है.

सरकार ने स्विगी के साथ किया करार
शहरी विकास मंत्रालय ने ऑनलाइन खाना डिलीवरी करने वाली कंपनी स्विगी (Swiggy) से हाथ मिलाया है. जल्द ही दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई, इंदौर और वाराणसी जैसे शहरों में लोग अब इन व्यंजनों का घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर आनंद ले सकेंगे. इन पांच शहरों में इसे पायलट परियोजना के तौर पर शुरू किया गया है, जहां 250 स्ट्रीट फूड वेंडरों को कंपनी के मंच से जोड़ा गया है. सफल रहने पर परियोजना को देश के और शहरों में लागू किया जाएगा.

मंत्रालय के अधिकारी ने बयान में बताया कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना के तहत उठाए गए इस कदम से खोमचे वालों को हजारों ऑनलाइन ग्राहकों तक पहुंच बनाने और अपना कारोबार बढ़ाने में मदद मिलेगी.

अधिकारी ने कहा कि इसके लिए मंत्रालय नगर निगम, भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं संरक्षा प्राधिकरण (FSSAI) , स्विगी और जीएसटी अधिकारियों को शामिल कर समन्वय करेगा, ताकि इस पहल के लिए अनिवार्य जरूरतों को पूरा किया जा सके.

मंत्रालय के संयुक्त सचिव संजय कुमार और स्विगी के मुख्य वित्त अधिकारी राहुल बोहरा ने एक वेबिनार के माध्यम से इसके लिए सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए. बयान के मुताबिक अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, इंदौर और वाराणसी के निगम आयुक्त भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें