महिला कर्मचारी ने दिखाई शताब्दी एक्सप्रेस को हरी झंडी, अब 130 किमी प्रति घंटे से दौड़ेंगी 70 जोड़ी ट्रेनें

भोपाल: भोपाल मंडल की सबसे तेज चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस अब 130 किमी प्रति घंटे से दौड़ेगी. रेल संरक्षा आयुक्त एवं मुख्यालय से बीना-इटारसी रेल खंड पर यात्री गाड़ियों को 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलाने की अनुमति मिल गई है. मंडल द्वारा साल के पहले दिन हबीबगंज स्टेशन से गाड़ी संख्या 02001 हबीबगंज-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल को हरी झंडी दिखाई गई.

चतुर्थ श्रेणी महिला कर्मचारी ने दिखाई हरी झंडी
अब तक आपने नेता या फिर किसी बड़े अधिकारियों को हरी झंडी दिखाते हुए देखा होगा, लेकिन हबीबगंज स्टेशन पर इस परंपरा के उलट हुआ. यहां मंडल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर की उपस्थिति में चतुर्थ श्रेणी महिला कर्मचारी (कांटे वाली) मनीषा भंगोरिया ने शताब्दी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

70 जोड़ी यात्री ट्रेनें चलेंगी
शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल का संचालन हबीबगंज-बीना रेलखंड पर 130 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से किया गया. गाड़ी के संचालन में योग्य लोको पॉयलट्स की ड्यूटी लगाई गई थी. अब बीना-इटारसी रेल खण्ड पर एलएचबी डिब्बों के साथ चलने वाली लगभग 70 जोड़ी यात्री गाड़ियों को 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा.

इस बात का रखें ख्याल
इससे पहले बीना-भोपाल-इटारसी रेल खण्ड पर अधिकांश यात्री गाड़ियों को अधिकतम 110 किमी प्रति घंटे की गति से चलाया जा रहा था. मंडल रेल प्रबंधक ने अपील की है कि ट्रेनों की बढ़ती गति को देखते हुए पटरी पर जानवरों को ना आने दें और कोई भी व्यक्ति पटरी पार ना करे.

लोको पॉयलट्स की टीम भी तैयार
यात्री ट्रेनों की गति बढ़ाने में वर्तमान में उपलब्ध LHB कोच एवं उच्च क्षमता के WAP-7 लोको पायलट की उपलब्धता भी सहायक है. इसके साथ ही मण्डल द्वरा 130 किमी प्रति घंटे की गति से गाड़ियों को चलाने के लिए योग्य लोको पॉयलट्स की टीम भी तैयार कर ली गई है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें