Corona Vaccine: पेरेंट्स की बड़ी चिंता होगी खत्म, बच्चों के लिए जल्द आ सकती है Covaxin

नागपुर: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच बंद चल रहे स्कूल धीरे-धीरे खुलते जा रहे हैं. ऐसे में पेरेंट्स के सामने बड़ी चिंता का विषय है कि छोटे बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन (Corna Vaccine For Kids) कब शुरू होगा, इस बाबत राहत की खबर है. बच्चों के लिए भी जल्द कोरोना वैक्सीन आ सकती है.

नागपुर में होगा ट्रायल
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक स्वदेशी वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक (Bharat Biotech), बच्चों के लिए कोविड -19 वैक्सीन को-वैक्सीन (Corona Vaccine Covaxin) का जल्द परीक्षण शुरू कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक इस साल फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत में ही बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन ट्रायल पर काम शुरू हो जाएगा. इसके लिए नागपुर के एक बड़े अस्पताल का चुनाव हो चुका है, जहां 2 से 18 वर्ष तक की उम्र के लिए कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा.

3 चरण के ट्रायल की तैयारी

हैदराबाद की कंपनी, भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के एमडी कृष्णा एला ने कहा है कि बच्चों के लिए टीका अगले चार महीनों में तैयार हो जाएगा. ट्रायल के कॉर्डिनेटर डॉ आशीष तनेजा ने कहा है, ‘यह दुनिया में पहला ऐसा ट्रायल होगा जिसमें बच्चों से लेकर किशोरों तक के लिए कोविड-19 वैक्सीन तैयार की जाएगी. डॉ तनेजा ने कहा है कि Covaxin के I, II और III चरण के ह्यूमन ट्रायल के लिए नागपुर को चुना गया है. जल्द ही, नसल रूट के जरिए Covaxin ट्रायल शुरू हो जाएगा.

3 स्लैब में अलग-अलग ट्रायल
उन्होंने कहा, ‘2 से 5 साल, 6 से 12 साल और 12 से 18 साल की उम्र के स्लैब में अलग-अलग ट्रायल किए जाएंगे. इसके लिए स्पेशल प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. यह कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण ट्रायल होगा.’ बता दें, इससे पहले जनवरी में, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने Covaxin को 12 से ऊपर के बच्चों के लिए ट्रायल की अनुमति दी थी. बाद में, भारत बायोटेक ने घोषणा की कि वह 2-12 साल के बच्चों के लिए Covaxin ट्रायल के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत करेगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें