‘CM किसान कल्याण’ स्कीम के तहत जल्द जारी किए जाएंगे 3000 करोड़ रुपए, लाखों किसानों को मिलेगा फायदा

भोपाल: मध्य प्रदेश के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी है. प्रदेश की शिवराज सरकार किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए शुरू की गई ‘CM किसान कल्याण’ योजना के तहत दी जाने वाली राशि को जल्द रिलीज करने जा रही है. इसके तहत 3000 करोड़ रुपए दिए जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक इस स्कीम के तहत अब तक 57 लाख 50 हजार किसानों को 1150 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है. शेष किसानों को 400 करोड़ की राशि का भुगतान किया जाएगा. इस बात की जानकारी शिवराज सरकार की तरफ से 2021-22 में जारी बजट में भी किया गया है.

प्रदेश सरकार की तरफ से इस योजना की शुरुआत सितंबर 2020 में की गई थी. इसके तहत पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थी किसान परिवारों को 4,000 रुपए दिए जाते हैं. किसानों के खाते में यह राशि 2 किश्तों में भेजी जाती है.

आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से देशभर के किसानों को हर वर्ष 6 रुपए दिए जाते हैं. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार अपने यहां के किसानों को 4000 रुपए जोड़कर देती है. जिसकी वजह से प्रदेश के किसानों को हर वर्ष 10000 रुपए मिलते हैं.

वहीं, केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान के तहत दी जाने वाली 8वीं किश्त जल्द ट्रांसफर करेगी. ऐसा माना जा रहा है कि किसानों के खाते में यह राशि 31 मार्च 10 अप्रैल तक भेज दी जाएगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें