Coronavirus पर काबू के लिए कहीं लॉकडाउन तो कहीं नाइट कर्फ्यू, जानें किस राज्य में क्या पाबंदी

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और पिछले एक सप्ताह से रोजाना तीन लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. संक्रमण पर काबू पाने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जा रहा है तो कई राज्य वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लागू कर रहे हैं.

गोवा में 3 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन
गोवा में 3 मई तक 4 दिन के लिए संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown in Goa) लागू किया गया है. हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाओं के लिए छूट रहेगी, लेकिन बेवजह घूमने पर भारी ज़ुर्माना लगेगा. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने घबराहट में खरीदारी नहीं करने का अनुरोध करते हुए कहा कि लॉकडाउन गुरुवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक रहेगा.

यूपी में एक दिन के लिए बढ़ा वीकेंड लॉकडाउन

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन (Weekeng Lockdown) को एक दिन के लिए बढ़ा दिया है. नए आदेश के अनुसार, अब वीकेंड लॉकडाउन (Weekeng Lockdown) उत्तर प्रदेश के हर जिले में शुक्रवार रात 8 बजे से शुरू होगा और मंगलवार सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा.

बिहार में शाम 6 बजे शुरू हो जाएगा नाइट कर्फ्यू
बिहार में कोविड-19 के लगातार बढ़ रहे मामलों के बाद लोगों के मूवमेंट को कम करने के लिए नाइट कर्फ्यू के समय को बढ़ा दिया गया है. अब नाइट कर्फ्यू शाम 6 बजे शुरू होगा और सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. अब सभी दुकानें शाम चार बजे ही बंद हो जाएंगी, जो पहले शाम छह बजे तक खुली रहती थीं. यह आदेश अगले महीने की 15 तारीख तक लागू रहेगा. इसके साथ ही सरकार ने निर्णय लिया है कि शादी समारोह में अब सौ की जगह केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे और कार्यक्रम रात दस बजे तक खत्म करना होगा. वहीं श्राद्ध कार्यक्रम में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे.

महाराष्ट्र में 15 दिनों के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि राज्य में लॉकडाउन को 15 दिनों के लिए और बढ़ाया जा सकता है. बता दें कि अभी महाराष्ट्र में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू हैं. राज्य में आवश्‍यक सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद है. राज्य सरकार ने तय किया है कि पूरे प्रदेश में ग्रोसरी, सब्जियों की दुकानें, बेकरी और डेयरियां सुबह 7 बजे से लेकर 11 बजे तक ही खुलेंगी. हालांकि सख्ती के बावजूद कई जिलों में नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं और संपूर्ण लॉकडाउन की भी मांग की जा रही है.

दिल्ली में 2 मई तक लॉकडाउन
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 (Covid-19 in Delhi) के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने लॉकडाउन को 2 मई सुबह 5 बजे तक बढ़ा दिया है. इस दौरान सभी मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, इंटरटेनमेंट पार्क बंद है. रेस्तरां में जाकर खाने पर पाबंदी है, हालांक होम डिलिवरी की छूट है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें